Skip to content
Home » kurkure का व्यापार कैसे करें?

kurkure का व्यापार कैसे करें?

Kurkure Business startup Ideas

जैसा कि हम सभी जानते हैं की kurkure खाना हर उम्र के लोगों को बहुत पसंद आता है। यह एक ऐसे snacks है जिसको सभी उम्र के लोग पसंद करते हैं।

Startup series के अन्तर्गत हम इस लेख के जरिए आपको बताएंगे की किस प्रकार आप इस बहुचर्चित और सब को पसंद आने वाले कुरकुरे का बिज़नेस अपने शुरू कर सकते हैं। 

अब जब कुरकुरे को इतने लोग पसंद करते हैं तो इसका बिजनेस भी बहुत अच्छा चलेगा यह स्वाभाविक है साथ ही साथ जिसमें की लाखों तक की कमाई लोग करते हैं। अगर आप भी इस idea का उपयोग करके अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। और लाखों की कमाई करना चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए ही है।

इस लेख के जरिए आपको यह सारी जानकारी दी जाएगी कि किस तरह से आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं और अपनी मार्केटिंग कर सकते हैं। अगर आप अधिक निवेश नहीं कर सकते हैं तो इसके लिए आप कुरकुरे की एजेंसी ले सकते हैं। 

Keywords
How to start kurkure business?
How much investment is required in Kurkure business?
Which meterial used in kurkure business?
What is the process of making kurkure?
What is the method of making Kurkure in the factory?

kurkure के व्यापार में कितना निवेश करना पड़ता हैं?

कुरकुरे के बिजनेस में मशीन खरीदने में आपकी आने वाली लागत 10 लाख से लेकर 12 लाख रुपए तक हो सकती है। क्योंकि kurkure को बनाने के लिए आपको मशीन खरीदनी ही पड़ेगी। 

उसके बाद आपको एक बड़ा कमरा चाहिए जो hall की तरह होना चाहिए। जिसका आकार लगभग 400 square feet होना चाहिए। यदि आप इसे किराए पर लेते हैं तो आपको यह कम से कम 15000 से लेकर 20000 रुपए तक किराए में मिल जाएगा। 

अब आपको इसके लिए कुरकुरे में उपयोग होने वाले सामान जैसे की गेहूं का आटा, चावल का आटा, बेकिंग सोडा, बेसन, लाल मिर्च, नमक, हल्दी इत्यादि लेना होगा जो की 15000 से 20000 के बीच में आ जाएगा। 

जैसा कि हम सभी को पता है कि किसी भी तरह के खाद्य पदार्थ की manufacturing खोलने के लिए हमें food licence और Shop licence की जरूरत होती है। इसलिए कुरकुरे की manufacturing के लिए भी हमें यह licence लेने होंगे। जिसमें कुल मिलाकर लगभग 80000 का खर्च आएगा जो की अन्य सभी खर्चों को मिलाकर होगा।

manufacturing होने के पश्चात् packaging और lebal करने के लिए भी आपको पैसा खर्च करना होगा। इसके बाद आपको business marketing पर भी व्यय करना होगा।

kurkure ki manufacturing karne ka business kaise shuru kare?

कुरकुरे को बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कुछ आसान चरणों से गुजरना होगा 

Kurkure ka business shuru karne ke liye आस पास के market की research करना बहुत जरूरी है। अर्थात जिस क्षेत्र में आप अपना कुरकुरे का business खोलना चाहते हैं। वहां पर इस उत्पाद की demand क्या है? वहां पर इस चीज को लेकर कितना competition है। 

अगर आप marketing research अच्छे से करते है तो आप व्यापार को अच्छे से कामयाब कर पाएंगे और अच्छा लाभ कमा पाएंगे इसीलिए market research करना बहुत जरूरी होता है। 

Kurkure में किस खाद्य पदार्थों का उपयोग किया जाता हैं?

हम सभी जानते है की किसी भी चीज को बनाने के लिए कच्चा माल लगता ही है इसलिए यह पक्का कारना जरूरी है की अपने माल का कच्चा माल सही तरीके से उपलब्ध करवाए।

कुरकुरे बनाने के लिए जिस कच्चे माल की जरूरत होगी वो है और जो खास है वह है- 

  1. मक्की का आटा 
  2. चावल का आटा
  3. बेसन  

flavor के लिए  

  1. tomato flavor 
  2. masala manch 

अन्य महत्त्वपूर्ण मसाले 

  1. लाल मिर्च, 
  2. पाउडर धनिया 
  3. पाउडर जीरा 
  4. पाउडर नमक 
  5. खाद्य तेल 
  6. हल्दी पाउडर 
  7. स्वाद के अनुसार फ्लेवर

kurkure बनाने के लिए कौनसी मशीन चाहिए?

जैसा की आप कुरकुरे बनाने का काम शुरू कर रहे है तो यह सब कुछ machines पर निर्भर करता है। इस काम को करने में जिन जरूरी machines की जरूरत पड़ती है उनके नाम है

  • weight calculating machine 
  • Raw material mixer machine  
  • extruder machine 
  • friar machine  
  • Dryer machine 
  • masala mixing machine 
  • packet packing machine  
  • air compress machine 

Kurkure के लिए मशीन और कच्चा माल कहां से खरीदें?

आप लोग अगर इस व्यापार की शुरूआत करने का सोच रहे हैं तो आपके मन में यह प्रश्न आ रहा होगा कि kurkure बनाने के लिए जो कच्चा माल और मशीन चाहिये उनको आप 1लहलहा से ले सकते है?

कुरकुरे बनाने के लिए जो कच्चा माल आपको चाहिये उसको आप आसानी से बाजार से खरीद सकते है। अगर आप चाहे तो इसको आप online भी मँगवा सकते है, यह आपको आसानी से दोनों जगहों पर available हो जाएगा तो आप दोनों जगह से compare करके machines खरीद सकते है। 

machines को खरीदने के लिए आपको बता दे की कुरकुरे की मशीनो के लिए आप किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क कर सकते है जो इस business को कर रहा हो या फिर आप इन machines को online मँगवा सकते है। 

kurkure बनाने की प्रक्रिया क्या हैं?

जैसा की आपको मैंने बताया की कुरकुरे बनाने के लिए जिन जिन machines की जरूरत है और जो जो भी कच्चा माल चाहिये उन सब का आपको इंतेजाम करना होगा उसके बाद आप इस तरह से अपना कुरकुरे manufacturing का काम शुरू कर सकते है। जो इस तरह से है। 

Weight calculater मशीन 

Weight calculater machine की इस प्रक्रिया में सबसे ज्यादा जरूरत है। क्यूकी सही सामान तभी बन कर तैयार होता है  जब उसको बनाने में सही अनुपात में चीजों का इस्तेमाल होगा। 

Material mixing machine 

जब आप raw material को माप ले उसके बाद आप मक्की का आटा और चवाल का आटा और बेसन तीनों  को इस mixer machine में डाल कर अच्छी तरह से मिला ले ताकि सारी  चीज़े अच्छी तरह से मिल जाए।  

Extruder machine 

extruder machine वह मशीन होती है जिसमे जो mixer ready हुआ है उसको इस मशीन के अंदर डाल जाता है। उसके बाद इसमें से कुरकुरे के टेड़े-मेडे shapes बनकर तैयार हो जाते हैं।  

Frier machine 

जब कुरकुरे बनकर तैयार होकर निकलने शुरू हो जाते हैं उसके बाद उनको क्रिस्पी होने के लिए और क्रंची बनाने के लिए frier machine के अंदर डाला जाता है। विकल्प के तौर पर आप इस मशीन की जगह पर बड़ी कढ़ाई का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Dryer machine 

जब कुरकुरे को fry किया जाता है तब उसका जो extra तेल होता है वो dryer machine का इस्तेमाल fry कुरकुरे का extra oil निकालने के काम आता है। इससे कुरकुरे काफी अच्छे और healthy दिखाई देते है। 

Masala mixing machine 

इस मशीन का इस्तेमाल कुरकुरे के अंदर अन्य सभी मसाले को मिक्स करने का होता है। जिससे कुरकुरे में स्वाद और चटपटापन आ जाता है और इसी मसाले के लिए कुरकुरे फेमस है।  

Packet packing machine  

इन सभी काम के बाद अंतिम काम आता है इन कुरकुरे की पैकेजिंग का और इस मशीन के इस्तेमाल से kurkure के हर एक पैकेजिंग में समान मात्रा में कुरकुरे पैक होते हैं। 

Air compress machine 

एयर कंप्रेसर मशीन का मूल रूप से काम कुरकुरे की पैकिंग के अंदर नाइट्रोजन गैस को भरना होता है इससे कुरकुरे फ्रेश और करारे बने रहते हैं। 

Factory mei kurkure banane ka tarika क्या हैं?

आइए जानते हैं कि किस तरह से Factory mei kurkure banane ka tarika होता है। यहां पर आपको पहले कुरकुरे के लिए कच्चा माल इकट्ठा करना होता हैं। जिसमें की मक्का का आटा, बेसन, चावल का आटा, तेल, नमक, हल्दी, मिर्च, onion powder और बाकी अन्य मसाले इकट्ठे किए जाते हैं। 

सबसे पहले जो माल कुरकुरे बनाने के लिए उपयोग होता है उसको नापतोल लिया जाता है। उसके बाद बेसन, मक्के का आटा, चावल का आटा, इनको पानी के साथ मिक्सर मशीन में डाला जाता है। 

उसके बाद यह मटेरियल extruder machine में डाला जाता है। जहां पर कुरकुरे अपने आकार में इसमें से निकाल कर आते हैं। फिर इन्हें फायर मशीन में डाला जाता है जहां पर कुरकुरे तलकर बाहर निकलते हैं और फिर ड्रायर मशीन से इनमें से अतिरिक्त तेल को निकाला जाता है। 

अंत में इन कुरकुरे को मसाला मिक्सिंग मशीन के अंदर भेजा जाता है जहां पर चटपटे मसाले की coating इन कुरकुरे पर होती है। उसके बाद पैकेजिंग मशीन के जरिए पैकिंग होकर और एयर कंप्रेसर मशीन के जरिए इन पैकेजिंग में हवा भरकर यह आखरी में तैयार हो जाते हैं जिन्हें मार्केट में डिलीवर किया जाता है। 

FAQs 

कुरकुरे के बिजनेस के sucess के कितने chances हैं? 

कुरकुरे का बिजनेस एक successful बिजनेस है क्योंकि हर उम्र के लोग कुरकुरे खाना पसंद करते हैं। और यह एक सदाबहार डिमांड में रहने वाला प्रोडक्ट है। तो आप इससे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

कुरकुरे का बिजनेस शुरू करने में कम से कम कितनी लागत आती है? 

जैसा कि इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको बताया है कि यहां आपको अलग-अलग की जरूरत पड़ती है तो इस बिजनेस को शुरू करने में कुल मिलाकर आपको 15 लाख से लेकर 20 लाख तक का निवेश हो सकता है। 

kukure banane ki machines हम ऑनलाइन ले सकते हैं?

जी हां, आपको यह सारी मशीन ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हो जाती है। 

kurkure ka business शुरू करने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है?

सबसे पहले तो आप जहां पर अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं आसपास की marketing, demand और competition को ध्यान में रखते हुए आपको यह बिजनेस शुरू करना चाहिए।  

निष्कर्ष 

दोस्तों, अगर आप kurkure banane ka business शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप यकीन मानिए इस बिजनेस से लाखों में कमाई कर सकते हैं। क्योंकि कुरकुरे सभी को पसंद आते हैं। और इसे हर कोई खरीदना पसंद करता है क्योंकि यह सही कीमत पर और स्वादिष्ट प्रोडक्ट है।

तो यदि आप इस कुरकुरे के बिजनेस को शुरू करने का विचार कर रहे हैं तो यह सर्वोत्तम है। और आशा करते हैं कि हमारे इस लेख के जरिए आपको इस व्यापार को शुरू करने के लिए सहायता और प्रोत्साहन दोनों मिलेंगे। 

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी राय या प्रश्न हो तो हमारी साथ टिप्पणी के माध्यम से सांझा अवश्य करें। आपकी प्रतिक्रिया हम आपके लिए और अधिक महत्वपूर्ण लेख लिखने के लिए प्रेरित करते हैं।

व्यापार, वित्तीय, लेखांकन और कराधान से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा आवास बनाएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने मित्रों और विरासत से सांझा अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimized by Optimole