Skip to content
Home » Rakesh Jhunjhunwala: एक आम आदमी से Billionaire बनने की कहानी

Rakesh Jhunjhunwala: एक आम आदमी से Billionaire बनने की कहानी

Rakesh Jhunjhunwala is the bigbulls of indian share market

भारतीय शेयर बाजार की बात हों और Rakesh Jhunjhunwala का नाम नही हों, ऐसा हो ही नही सकता। भारतीय शेयर बाजार में Rakesh Jhunjhunwala ने अपनी एक अलग पहचान बनाई हैं।

Rakesh Jhunjhunwala को भारत का Warren Buffett, Big Bull, Stock Master, Father of stock market और king of stock market जैसे कई नामों से जाना जाता हैं। यह दुखद हैं कि अब वह हमारे बीच नहीं हैं।

हमे Rakesh Jhunjhunwala की आज की संपति और उनका शेयर बाजार में धन कमाना दिखाई देता हैं जबकि उन्होंने अपने जीवन में काफी संघर्ष किया हैं। और यहां तक पहुंचने के लिए काफी मेहनत की हैं।

उन्होंने अपने जीवन काल में कई उतार चढ़ाव देखे हैं फिर भी उन्होंने हिम्मत नही हारी। और जीवन में आगे बढ़ते हुए सफलता प्राप्त की। आज हम इस लेख के माध्यम से Rakesh Jhunjhunwala की जीवनी के बारे में जानेंगे।

Rakesh jhunjhunwala biography में हम उनके जन्म से लेकर मृत्यु तक उनके जीवन से जुड़ी सभी महत्त्वपूर्ण विषयो को शामिल करेंगे। भारत के सबसे मशहूर स्टॉक मास्टर का संघर्ष और सफलता की कहानी

Keywords
Biography of the Indian bigbulls Rakesh jhunjhunwala.
How did Rakesh Jhunjhunwala become the king of the Indian stock market?
Important lessons for successful investing by Rakesh Jhunjhunwala.
How rich Rakesh jhunjhunwala?
Who is next bigbulls of India?
Who is Godfather of share market?

Rakesh Jhunjhunwala: शेयर बाजार के राजा की कहानी

इनका जन्म 5 जुलाई 1960 को भारत के एक राज्य आंध्र प्रदेश के हैदराबाद (अब तेलंगाना में) जिले में हुआ था। इनके पिता का नाम Radheshyamji Jhunjhunwala और माता का नाम Urmila Jhunjhunwala था।

इनके पिता आयकर विभाग में आयुक्त अधिकारी थे। इसलिए उनको बचपन से ही वित्तीय पर्यावरण मिला। उन्होंने अपना अधिकतर बचपन मुंबई में ही बिताया हैं।

प्रारंभिक शिक्षा के बाद उन्होंने आगे की शिक्षा Sydenham College से ली उसके बाद उन्होंने chartered accountant की degree हासिल की।

एक बार अपने पिता को शेयर बाजार के बारे में बात करते सुना तो इन्हे भी उसमे रुचि आने लगी। और अपने पिता से निवेश करने के लिए 5000 रुपए मांग लिए। किंतु उनके पिता ने उनको पैसे नहीं दिए और दोस्तों से उधार लेने के लिए भी मना किया।

पर rakesh jhunjhunwala sir कहा रुकने वाले थे। उनका जन्म ही शेयर बाजार के लिए हुआ था। Collage के समय में उन्होंने निवेश करना शुरू कर दिया। और अपने pocket money से पैसे बचा कर उन्होंने 1985 में पहली बार निवेश किया।

22 फरवरी 1987 को इनकी शादी रेखा के साथ हुई। 30 jun 2004 को इनके घर बेटी हुई और 2 मार्च 2009 को दो जुड़वा बच्चे हुए।

उसके बाद इनकी किस्मत ने इनका काफी साथ दिया और इनका अपना शेयर बाजार का ज्ञान इन्हे और बेहतर बना देता। पहले साल ही इन्होंने 5 लाख कमा लिए और कमाने ये सिलसिला लगातार जारी रहा।

शेयर बाजार में निवेश के माहिर के जीवन का सफर 62 वर्ष तक रहा। 62 वर्ष की आयु जीने के पश्चात उन्होंने हमें अलविदा कह दिया।

14 august 2022 को मुंबई के Breach Candy Hospital Trust में सुबह लगभग 6:30 बजे उनकी मृत्यु हो गई। डॉक्टरों ने बाद में बताया कि वह किडनी से संबंधित समस्याओं और तीव्र कई अंग विफलता से पीड़ित हो गया।

Rakesh Jhunjhunwala भारतीय शेयर बाजार के राजा कैसे बने?

Indian Big Bull कहे जाने वाले Rakesh Jhunjhunwala investments में शेयर बाजार के प्रमुख निवेशक थे। और इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उन्होंने अपने career के दौरान कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। और ये उपलब्धियां हासिल की हैं।

शेयर बाजार में गहरे ज्ञान और लंबे समय के अनुभव के साथ ही उन्हें निवेश की सही समझ भी थी। जिससे वह शेयर बाजार में एक सफल व्यक्ति बनकर सामने आए। इसी कारण से Rakesh Jhunjhunwala ने शेयर मार्केट में अपनी पहचान बनाई।

उन्होंने अपनी निवेश की रणनीति बनाई और समय के साथ बाजार की परिपर्णता को समझकर उसे समायोजित किया। फिर उसी रणनीति के आधार पर निवेश किया। और Risk से हमेशा सावधान रहें। इसे Rakesh Jhunjhunwala investment strategy भी कहा जा सकता हैं।

Rakesh Jhunjhunwala trading के लिए बहुत जुनूनी व्यक्ति हैं। उन्होंने Rare नाम से अपनी खुद की एक Brokrage company खोली। जिसका नाम इनका और इनकी पत्नी के नाम से लिया गया।

Rakesh Jhunjhunwala: धन बढ़ाने के शौक का सफल सफर

इनका “धन बढ़ाने के शौक का सफल सफर” एक प्रेरणादायक कथा है। जिसमें वे अपने वित्तीय सफलता के सफर को साझा करते हैं। उन्होंने अपने निवेश समझ, नियमितता, और संघर्ष के माध्यम से अपने लक्ष्यों को प्राप्त किया।

इस सफलता की कहानी अन्य लोगों को वित्तीय सफलता की ओर प्रोत्साहित करने के लिए प्रेरित कर सकती है। खासकर उन्होंने शेयर बाजार में कैसे महत्वपूर्ण निवेश की तकनीकें सीखी और अपनाई।

उनका सफलता सफर दिखाता है कि संघर्षों और चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, एक व्यक्ति अपने लक्ष्यों को हासिल कर सकता है जब वह नियमितता, सही निवेश समझ, और सही मानसिकता लाते हैं। शेयर बाजार के master की सफलता का सफर एक चुनौतीपूर्ण सफर था।

Rakesh Jhunjhunwala success story अपने आप में सफलता की एक विशिष्ट किताब हैं। इस तरह के किताबें और कथाएँ सामाजिक और वित्तीय प्रेरणा प्रदान कर सकती हैं और उन्हें आत्म-समर्पण और सफलता की दिशा में मदद कर सकती हैं।

Rakesh Jhunjhunwala: सफल निवेश के लिए महत्वपूर्ण सबक

राकेश झुनझुनवाला एक प्रमुख निवेशक हैं जिन्हें भारत के विशेषज्ञ निवेशक के रूप में जाना जाता है। Rakesh Jhunjhunwala investment tips के बारे में ज्यादा बात नहीं करते थे पर उनके सफल निवेश से कई महत्वपूर्ण सबक सीखे जा सकते हैं। हमने इनसे काफी कुछ सीखा है जो हम यहां सांझा कर रहे हैं। यहां कुछ मुख्य सबक हैं:

शिक्षा: उन्होंने यह सिखाया कि निवेश से पहले अच्छी तरह से शिक्षित होना आवश्यक है।
अनुसंधान करें: झुंझुनवाला ने यह समझाया है कि निवेश करते समय अच्छी जानकारी और अनुसंधान का महत्व होता है। Rakesh Jhunjhunwala market analysis हमेशा करते थे।
अच्छा शेयर चुनें: सही शेयर का चयन करना महत्वपूर्ण है। झुंझुनवाला ने अपने निवेश में अच्छे कंपनियों को पसंद किया है जो स्थिर और निष्कर्ष होती हैं।
तय समय तक निवेश करें: झुंझुनवाला ने हमेशा दिनिया निवेश की बजाय दीर्घकालिक निवेश को प्राथमिकता दी है। धीरे-धीरे निवेश करने से लाभ का मौका बढ़ता है।
निवेश का ध्यान रखें: झुंझुनवाला ने हमेशा अपने निवेशों का ध्यान रखा है और नजर रखी है कि उनका पोर्टफोलियो कैसे प्रबल रहे हैं।
निवेश में धीरज और संवेदनशीलता रखें: बाजार की परिस्थितियों में बदलाव हो सकता है। लेकिन झुंझुनवाला ने हमेशा धीरज बनाए रखने का सुझाव दिया है। झुनझुनवाला ने यह सिखा कि निवेश करते समय धीरज बनाए रखना और अपने निवेशों को समय देना महत्वपूर्ण है।
विश्वास: झुनझुनवाला ने दिखाया कि अपने निवेशों में विश्वास रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह विश्वास विचारशीलता के साथ आनी चाहिए।
हार को स्वीकार करें: विपरीत परिस्थितियों में हार जोखने का निर्णय भी महत्वपूर्ण होता है। झुंझुनवाला ने अपने अनुभव से सिखा है कि अक्सर हार भी निवेश का हिस्सा हो सकती है, और यह सिखने का मौका होता है।
विविधता: वे diversification portfolio के प्रशंसक हैं। जिससे नुकसान की संभावना को कम किया जा सकता है।
गरीबी से सफलता: झुनझुनवाला का कहना है कि वह गरीब थे जब वे निवेश करने का आरंभ किया था। लेकिन उन्होंने मेहनत और सामर्थ्य के साथ सफलता प्राप्त की।

इन सब सबको ध्यान में रखने से निवेशक अपने निवेश को सफलतापूर्ण बना सकते हैं। और ये Rakesh Jhunjhunwala के धन और सफलता का मंत्र है।

राकेश झुनझुनवाला के पास कितनी संपति हैं?

Rakesh Jhunjhunwala net worth के मामले में शेयर बाजार में व्यापार से सबसे ज्यादा आय उत्पन्न करने वाले अमीर व्यक्ति हैं। इनकी तुलना अरबपति लोगों में की जाती हैं।

Rakesh Jhunjhunwala stock market में काफी शेयर में निवेश करके भी रखते थे। इनकी संपति की बात करे तो इनकी कुल संपति लगभग $5.80 Billion थी।

Rakesh Jhunjhunwala business के मामले में भी सक्रिय थे। उन्होंने akash Airlines में काफी पैसा लगाया। वह एक अच्छी airlines service देना चाहते थे।

Rakesh jhunjhunwala के पास कोनसे Share हैं।

Rakesh Jhunjhunwala portfolio के ऊपर काफी ध्यान देते थे। वह शेयर पर पूरा Research करने के पश्चात ही उसमे लंबे समय के लिए निवेश करते थे।

Rakesh Jhunjhunwala stocks में Trade करने की बजाय long term investment में ज्यादा विश्वास करते थे। जिससे उन्हें ज्यादा आय प्राप्त हो।

मरने से पूर्व उनके पास कुछ कंपनी के stock थे. Rakesh jhunjhunwala stock list

Frequently Asked Questions

Share market का भगवान कौन हैं?

भाव भगवान छे” एक गुजराती मुहावरा है जिसका अर्थ है “कीमत ही भगवान है”।

Share market का Godfather कौन हैं?

Benjamin Graham

Share market का अगला bigbulls कौन हैं?

Radhakrishan Damani भारतीय शेयर बाजार के next king हो सकते हैं। उनका निवेश करने का तरीका Rakesh jhunjhunwala tips जैसा लगता हैं।

विश्व का सबसे बड़ा निवेशक कौन हैं?

Warren Buffett

Who is Big Bear in the stock market?

Shankar Sharma

निष्कर्ष

इस लेख में हमने जाना कि Rakesh Jhunjhunwala एक मध्यम वर्ग निवेशक से अरबपति कैसे बने? निवेश के जादू की खोज में उन्होने क्या किया? और हमने धन के जादू की दुकान का खुलासा करते हुए निवेश के मास्टर के संघर्ष की दास्तान को सांझा किया।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी राय या प्रश्न हो तो हमारे साथ टिप्पणी के माध्यम से सांझा अवश्य करें। आपकी प्रतिक्रिया हमे आपके लिए और अधिक महत्वपूर्ण लेख लिखने के लिए प्रेरित करती हैं।

व्यापार, वित्तीय, लेखांकन और कराधान से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा अनुसरण करें। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने मित्रों और रिश्तेदारों से सांझा अवश्य करें।

3 thoughts on “Rakesh Jhunjhunwala: एक आम आदमी से Billionaire बनने की कहानी”

  1. Vijayakalpa is an idea. It’s a philosophy. The insanely unique perspective to building living spaces which is manifested in the, oft-overlooked, functionally and usability aspect of the construction with the top-of-the-line features that gain appreciation for its elegance and sophistication; all bundled up in an economically viable offer.
    Thanks for sharing this useful information to know more vist our webiste
    luxury villas in tukkaguda

  2. We set off on a journey. And found our way back home.

    Equipped with a Master’s degree in Business Administration from London, UK and having worked in several industries, our founder – Chairman and Managing Director of Yoshitha Infra Pvt. Ltd., followed his passion in real estate. He found his way back home to implement his learnings and experiences in making meaningful difference in the livesof many around him.
    Villa Plots in Zaheerabad

  3. We set off on a journey. And found our way back home.

    Equipped with a Master’s degree in Business Administration from London, UK and having worked in several industries, our founder – Chairman and Managing Director of Yoshitha Infra Pvt. Ltd., followed his passion in real estate. He found his way back home to implement his learnings and experiences in making meaningful difference in the livesof many around him.
    Villa Plots in Zaheerabad

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimized by Optimole