Skip to content

JAIN ACCOUNTS

Home » New York Stock Exchange के बारे में सम्पूर्ण जानकारी।

New York Stock Exchange के बारे में सम्पूर्ण जानकारी।

New York Stock Exchange

आज की पीढ़ी को शेयर बाजार के बारे में जानकारी होना आम बात हैं। विश्व में शेयर बाजार जिस गति से बढ़ रहा है तो लोगो के मध्य लोकप्रिय और प्रसिद्ध होना स्वाभाविक हैं। और New York Stock Exchange शेयर बाजार का ही एक भाग है।

अगर आप अभी तक शेयर बाजार के बारे में नहीं जानते हैं तो इस लेख को पढ़ने से पहले आपको शेयर बाजार से संबंधित लेख अवश्य पढ़ना चाहिए। शेयर बाजार के लेख से आपको इससे संबंधित सभी मूल जानकारी मिल जाएगी।

दुनियां में अत्यधिक मात्रा में शेयर का लेन देन करने वाले देश की बात की जाए तो अमेरिका का नाम अधिक लिया जाता हैं। और सबसे अधिक शेयर का उपयोग करने वाला बाजार NYSE हैं।

आज हम आपको इस बाजार से जुड़े कई तथ्यों से अवगत कराएंगे। और साथ ही इसके इतिहास से लेकर काम करने तक की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएंगे।

Keywords
What is full form of NYSE?
What is NYSE?
What is history of NYSE?
What is the purpose of NYSE?
Who can Trade in NYSE?
How NYSE work?
How many stocks are listed in NYSE?
Is NYSE a private company?

NYSE का पूरा नाम क्या हैं?

NYSE का पूरा नाम New York Stock Exchange हैं। और यह विश्व का सबसे बड़ा बाजार हैं। इसलिए इसे The Big Board के नाम से भी जानते हैं।

New york stock exchange क्या हैं?

NYSE (New York Stock Exchange) एक प्रमुख public stock exchange है। जहां पर शेयरों का व्यापार होता है। जहां विभिन्न कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। यह वित्तीय सुरक्षा व्यापार को सुनिश्चित करने के लिए कई प्रक्रियाओं का पालन करता है। जिससे स्टॉक और अन्य वित्तीय सुरक्षाएँ खरीदी और बेची जाती हैं। इसलिए इसे वित्तीय बाजार भी कहा जाता हैं।

निवेश और प्रतिभूति के लेनदेन के लिए उपयोग में आने वाले बाजारों में से एक new York Stock Exchange विश्व का पुराना और सबसे बड़ा बाजार हैं। जिसका बाजार पूंजीकरण विश्व के सभी शेयर बाजार की तुलना में शेयर का 15 से 20% तक हिस्सा रखता हैं।

अपने शुरुआती दिनों में एक निजी संगठन के रूप में उभरने वाला बाजार आज new York ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में शेयरों का लेनदेन करता हैं। और सबसे आधुनिक तकनीक electronic exchange का उपयोग करता हैं।

2008 के बाद से ही यह बाजार सार्वजनिक हो गया था। और वर्तमान में इसे ICE द्वारा नियंत्रित किया जा रहा हैं।

New york stock exchange का इतिहास क्या हैं?

New York Stock Exchange का निर्माण 17 मई 1792 को हुआ था, जब 24 ब्रोकर्स ने वृत्तिमोचन एवं अनुबंधन दस्तावेज़ को साइन किया था। यह अमेरिका का सबसे प्रमुख और पुराना स्टॉक एक्सचेंज है, जो विभिन्न कंपनियों के शेयरों की खरीददारी और बेचई की सुविधा प्रदान करता है।

न्यू यॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) की स्थापना कुछ सामर्थ्यवर्धन और वित्तीय सुधार के लिए हुई थी। इसकी शुरुआत में, व्यापारिक लेन-देन और स्टॉक खरीददारी केवल वर्षों या महीनों में एक-दो बार ही होती थी, लेकिन जब 1817 में लॉन्ग टर्म व्यापार (long-term trading) की अनुमति दी गई, तो व्यापार और लिक्विडिटी में वृद्धि हुई।

इसके बाद, 1867 में ने न्यू यॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में पहली बार वनडेलबिल्ट सेट्स के उपयोग की शुरुआत की, जिससे खरीददारी और बेचाई के कार्यक्रम को सुविधाजनक बनाया गया।

तकनीकी प्रगति के साथ, 1990 के दशक में इलेक्ट्रॉनिक व्यापार के प्रारंभ के साथ ट्रेडिंग की गति और लिक्विडिटी में और भी वृद्धि हुई। यह विभिन्न आदर्श प्रणालियों की अनुमति देता है,
जिनमें से सबसे प्रसिद्ध हैं “Designated Market Makers (DMMs)” जिनका कार्य होता है कि वे सुनिश्चित करें कि बाजार पर व्यापार हो सके और उचित मूल्यों पर खरीददारी-बेचाई की जा सके।

NYSE ने अपने इतिहास में कई महत्वपूर्ण घटनाओं का सामना किया है, जैसे कि विश्वयुद्धों के समय पर विपरीत प्रतिक्रियाएँ और 1929 के महाक्रांति (Great Depression) में हुआ बाजार क्रैश। यहाँ तक कि जब 2001 में 11 सितंबर को आतंकी हमलों का हुआ, तो एक सप्ताह के लिए बाजार बंद रहा और फिर बंद होने के बाद भी लगभग दो सप्ताह तक आराम की आवश्यकता थी।

NYSE का इतिहास में कई महत्वपूर्ण घटनाएं हुई हैं, जैसे कि विश्वयुद्धों के दौरान के विपरीत प्रतिक्रियाएँ, मध्यवर्गीय वर्ग की संभावनाओं का विकास, और इलेक्ट्रॉनिक व्यापार के आगमन के साथ तकनीकी बदलाव।

यह विश्वभर में सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज में से एक है और विभिन्न क्षेत्रों की कई अच्छी और प्रमुख कंपनियों की लिस्टिंग करता है।

New york stock exchange का उद्देश्य क्या हैं?

NYSE का उद्देश्य वित्तीय बाजार में सहायता प्रदान करना है, जहाँ कंपनियाँ अपने स्टॉक्स को खरीदने और बेचने के लिए जुट सकती हैं। अर्थात यह एक प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज है जो विभिन्न कंपनियों के शेयरों का व्यापार करने का माध्यम प्रदान करता है।

NYSE का उद्देश्य वित्तीय बाजार को संचालित करना और निवेशकों को विभिन्न कंपनियों के स्टॉक खरीदने और बेचने का माध्यम प्रदान करना होता है। यह एक प्रमुख शेयर बाजार होता है जिसमें लाखों लोग विभिन्न प्रकार की वित्तीय संपत्ति के लिए निवेश करते हैं और व्यापार करते हैं।

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (NYSE) का उद्देश्य प्रमुख रूप से सार्वजनिक शेयर बाजार को संचालित करना और निवेशकों को विभिन्न कंपनियों के स्टॉक्स खरीदने और बेचने का मंच प्रदान करना होता है। यह वित्तीय परिस्थितियों को स्वस्थ रखने और अच्छे निवेश के लिए एक माध्यम प्रदान करता है, जिससे निवेशकों को उनके पैसे को बढ़ावा देने में मदद मिलती है।

New york stock exchange में कौन व्यापार कर सकता हैं?

NYSE (New York Stock Exchange) में व्यापार करने के लिए विभिन्न प्रकार के व्यक्तियों और इंस्टीट्यूशन्स की अनुमति हो सकती है। जैसे कि:

  1. व्यक्तिगत निवेशक: कोई भी व्यक्ति जो न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के सदस्य ब्रोकर के साथ खाता खोल सकता है, वह न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में व्यापार कर सकता है।
  2. वित्तीय संस्थाएँ: वित्तीय संस्थाएँ जैसे कि पेंशन निधियां, म्यूच्यूअल फंड, हेज फंड्स, और वित्तीय बैंक भी NYSE में व्यापार कर सकती हैं।
  3. औद्योगिक व्यवसाय: औद्योगिक कंपनियाँ अपने स्टॉक को NYSE पर लिस्ट कर सकती हैं, जिससे वे अपने स्टॉक को खरीदने और बेचने का मौका प्रदान कर सकती हैं।

यदि आप और अधिक जानकारी चाहते हैं तो एक स्थानीय वित्तीय पेशेवर या ब्रोकर से संपर्क करके विवरण प्राप्त कर सकते हैं। क्योंकि वित्तीय निवेश कई प्रारूपों में किया जा सकता है और निवेशकों की आवश्यकताओं के आधार पर यह निर्दिष्ट होता है.

New york stock exchange की कार्यप्रणाली क्या हैं?

NYSE एक public stock exchange हैं। जिसमे क्षेत्रीय ब्रोकर्स, वित्तीय संस्थाएँ, और निवेशकों जैसे कई लोग मिलकर कार्य करते हैं। यहां कुछ मुख्य तत्वों की व्याख्या है कि NYSE कैसे कार्य करता है? यहाँ उसका कार्यप्रणाली में उपयोग होने वाली प्रक्रिया का संक्षिप्त विवरण है:

  • Stock Listing: कंपनियाँ जो NYSE पर अपने stock को खरीदने और बेचने के लिए लिस्ट करना चाहती हैं। उन कंपनियों को अपने स्टॉक को NYSE पर लिस्ट करने के लिए आवेदन करना पड़ता है। इसके लिए कंपनियों को NYSE के नियमों और विधियों का पालन करना पड़ता है।एक कंपनी को लिस्ट करने के लिए नियम और प्रक्रियाएँ होती हैं। जिसमें वित्तीय जानकारी की जांच और नियमित फाइनेंशियल रिपोर्टिंग शामिल होती है। इसके लिए वे NYSE से जुड़े ब्रोकर और सिक्योरिटी एक्सचेंज कमीशन के साथ काम करते हैं। जिसकी मदद से कंपनियां आवश्यक डॉक्यूमेंटेशन और मैनेर्स के साथ NYSE से आवेदन करती हैं।
  • स्टॉक अनुदानकर्ता: स्टॉक अनुदानकर्ता कंपनियों के शेयर को बाजार पर प्रकट करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे निवेशकों के लिए स्टॉक साझा करते हैं और लेन-देन का आयोजन करते हैं।
  • निगमन: NYSE वित्तीय प्राधिकृति और संगठन के लिए निगमन प्रदान करता है ताकि स्टॉक मार्केट के नियमों और प्रावधानों का पालन किया जा सके।
  • व्यापारिक सत्र: NYSE में व्यापार सत्र दिनभर चलते रहते हैं। NYSE में Trading Session दो प्रकार के होते हैं – pre-market session और Regular market session. इन सत्रों में brokers and investors द्वारा वित्तीय उपकरणों का उपयोग करके Stocks को खरीदा और बेचा जाता है।
  • व्यापारकों की भूमिका: NYSE में व्यापारकों की भूमिका brokers, Specialist, और Market Makers जैसे पेशेवर व्यक्तियों द्वारा निभाई जाती है। वे व्यापार के दौरान न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के नियमों का पालन करते हैं।
  • Brokers or specialist: वित्तीय संस्थाएँ और व्यक्तिगत निवेशकों के मध्य जुड़ाव का कार्य करने वाले व्यक्ति या संस्था को Broker या specialist कहा जाता हैं। इनका काम विशिष्ट स्टॉक के लिए व्यापारकर्ताओं को जोड़ना होता है ताकि व्यापार विभिन्न मूल्यों पर हो सके और बाजार स्थिर बने।
  • Order Execution: जब एक खरीददारी और बेचदारी का आदेश किया जाता है। तो यह आदेश व्यापारकर्ता और Specialist द्वारा executes होता है।
  • खरीददार और विपणी: वित्तीय संस्थाएँ और व्यक्तिगत निवेशक stock खरीदने और बेचने के लिए आदेश देते हैं। ये आदेश विपणी के पास पहुँचते हैं और वे उन्हें व्यापार करते हैं।
  • मूल्य निर्धारण: न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में स्टॉकों की मूल्यें व्यापारकर्ताओं के आदेशों के आधार पर निर्धारित होती हैं।
  • मूल्य प्रतिफलन: NYSE पर स्टॉकों के मूल्य प्रतिफलन के आधार पर व्यापार होता है। जिसमें कंप्यूटर और मानव व्यक्तियों दोनों की भूमिका होती है।
  • व्यापार की प्रस्तावना: एक क्रेता और एक विक्रेता के आदेश मिलने पर एक प्रक्रिया परिपूर्ण होती है। इस प्रक्रिया को व्यापार की प्रस्तावना कहा जाता है।
  • व्यापार प्रणाली: NYSE में व्यापार प्रणाली को “आकर्षक व्यापार प्रणाली” कहा जाता है। इसमें खरीदने और बेचने वाले सार्वजनिक आदेश देते हैं। यदि किसी निवेशक ने खरीदारी आदेश प्रस्तुत किया है, तो यह आदेश अद्यतन विशेष आदेश पृष्ठों पर प्रकाशित होता है ताकि दूसरे निवेशक उसे खरीद सकें। और व्यापार उस मूल्य पर होता है जिसे सबसे अधिक प्राप्त आदेश के लिए सहमति मिलती है।
  • निवेशकों के लिए liquidity प्रदान करना: NYSE निवेशकों को सुरक्षित और liquid market में वित्तीय उपकरण खरीदने और बेचने का मौका प्रदान करता है।
  • वित्तीय जानकारी और निगरानी: यह listed कंपनियों की वित्तीय जानकारी की निगरानी रखता है। ताकि वित्तीय परिप्रेक्ष्य के साथ सुनिश्चित किया जा सके। और नियमित अद्यतन और रिपोर्टिंग करता है। कि सभी व्यापार न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज के नियमों के अनुसार हो रहे हैं.
  • Following: न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज का प्रबंधन और निगरानी केंद्र कार्यकारियों के साथ बाजार के सुचना प्रणाली को बनाए रखता है। ताकि व्यापारकों को नियमों का पालन करने में मदद मिल सके।

NYSE एक सुरक्षित और प्रतिष्ठित वित्तीय बाजार है जो विश्व भर के निवेशकों के बीच स्टॉक और सुरक्षा व्यापार को संचालित करता है। यह वित्तीय प्राधिकृति, स्थिरता, और निवेशकों के लिए एक महत्वपूर्ण माध्यम प्रदान करता है।

Frequently Asked Questions

क्या एक भारतीय new York stock exchange में निवेश कर सकता हैं?

हां! एक भारतीय नागरिक या किसी भी अन्य देश का नागरिक nyse में निवेश कर सकता हैं।

USA में दो बड़े stock exchange कौनसे हैं?

NYSE और NASDAQ

Asia का सबसे बड़ा Stock Exchange कौनसा हैं?

Sanghai Stock Exchange

Asia का सबसे पुराना stock exchange कौनसा हैं?

Bombay Stock Exchange

क्या में बिना broker के penny stocks खरीद सकता हूं?

आप किसी भी शेयर को सीधा किसी Stock Exchange से नहीं खरीद सकते हैं। इसके लिए registered trading platform का उपयोग किया जा सकता हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में आपने new york stock exchange के बारे में सभी महत्त्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर ली होंगी। एक लेख में इसके बारे में ज्यादा विवरण प्रस्तुत नहीं किया जा सकता हैं। हम इससे और शेयर बाजार से संबंधित अतिरिक्त लेख लिखेंगे।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी राय या प्रश्न हो तो हमारी साथ टिप्पणी के माध्यम से सांझा अवश्य करें। आपकी प्रतिक्रिया हम आपके लिए और अधिक महत्वपूर्ण लेख लिखने के लिए प्रेरित करते हैं।

व्यापार, वित्तीय, लेखांकन और कराधान से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा आवास बनाएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने मित्रों और विरासत से सांझा अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimized by Optimole