Skip to content

JAIN ACCOUNTS

Home » IPO का चयन कैसे करें?

IPO का चयन कैसे करें?

How to choose best IPOs?

पूर्व के लेख में आपने आईपीओ के बारे में जाना। अब हम आपको बताते हैं कि IPO में निवेश कैसे करें? या एक अच्छे IPO का चयन कैसे करें? इस लेख से आपकों उत्कृष्ठ IPO चयन करने में आसानी होगी।

अगर आप IPO के बारे में नहीं जानते हैं। या अच्छे से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दी गई link पर जाकर हमारे आईपीओ से सम्बन्धित इस लेख को अवश्य पढ़े।

Complete IPO Guidance

आईपीओ में निवेश करना एक महत्वपूर्ण वित्तीय निर्णय है जो निवेशकों को कंपनियों के सार्वजनिक होने का लाभ उठाने का अवसर प्रदान करता है। एक अच्छी तरह से अनुसंधान किया गया आईपीओ निवेश विवेचन के बाद, निवेशक योग्यता और विश्वास के साथ इस संदर्भ में निवेश कर सकते हैं। जिससे वे वित्तीय बाजार में एक सकारात्मक स्थान प्राप्त कर सकते हैं।

जैसा कि आप जानते हैं कि कई बार IPO से हमें नुकसान भी होता हैं। इसलिए एक अच्छे IPO का चुनाव महत्त्वपूर्ण हैं। आज हम इस लेख में इसी विषय पर विचार विमर्श करेंगे कि सफल आईपीओ निवेशक कैसे बनें?

Keywords
What We Need to invest in IPO?
How to choose good IPO?
Which Ipo Is Best?

IPO में निवेश करने के लिए किन चीजों की जरुरत होती है?

अधिकांश लोगों के पता ही नहीं कि IPO में निवेश करने के लिए क्या करना होता हैं? कौनसी सामग्री आवश्यक होती हैं। चलिए अब आपको इसके बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे है।

अगर आप आईपीओ में निवेश करना चाहते है तो आपके पास Demat Account, Trading Account और Bank Account होना जरुरी है। अगर आपके पास इनमे से कोई एक खाता नहीं है तो आप आईपीओ में निवेश नहीं कर सकते है।

अगर आपने पहले कभी शेयर बाज़ार में काम नहीं किया है तो आपको यह तीनो अकाउंट खुलवाने पढ़ते है। Bank Account तो लगभग सभी के पास होता है। Demat Account और Trading Account आपको खुलवाना पड़ता है।

इसके लिए आपको KYC भरनी होती है। इन Accounts को खुलवाने के लिए आपको जरुरी दस्तावेज़ जमा करने होते है। हालाँकि आज के समय में आपको Trading और Demat खाता खुलवाने के लिए Bank जाने की जरुरत नहीं, आप घर बैठे ऑनलाइन भी आसानी से अपना डीमैट और ट्रेडिंग अकॉउंट ओपन कर सकते है।

आईपीओ में निवेश कैसे करें?

अगर आप आईपीओ में निवेश करने का विचार बना रहे है लेकिन आपको यह जानकारी नहीं है कि एक अच्छे IPO का चयन कैसे करें? या आईपीओ में निवेश किस तरह किया जाता है तो परेशान हो ना हो अब हम आपको आईपीओ में निवेश करने का तरीका बता रहे है।

आईपीओ में निवेश दो तरह से किया जा सकता है – पहला तरीका है Offline निवेश करना और दूसरा तरीका है Online निवेश। आप अपनी सुविधा के अनुसार दोनों में से किसी एक तरह से निवेश कर सकते है। नीचे हम आपको दोनों तरह से निवेश करने के तरीकों के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहे है।

आईपीओ में ऑफलाइन निवेश कैसे करें?

अगर आपको Online के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। या आप Mobile और Internet का उपयोग अच्छी तरह से नहीं कर सकते है तो आपके लिए आईपीओ में निवेश Offline करना ही बेहतर है।

  • ऑफलाइन निवेश करने के लिए सबसे पहले आपको अपने आस पास में कोई ऐसा Broker या Bank की खोज करना होगा जो आईपीओ में निवेश करने की सुविधा उपलब्ध कराता है।
  • उसके बाद आपको Broker या Bank के पास जाना है और उनसे आईपीओ में निवेश के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है।
  • Broker या बैंक आपको कुछ जरुरी Documents और form के बारे में बताएंगे।
  • बैंक के द्वारा दिए गए form को अच्छी तरह से पढ़कर सावधानीपूर्वक भरने के साथ जितनी राशि आपको इन्वेस्ट करनी है उस राशि का चेक आपको जमा करना होता है।
  • सभी चीजों को जमा करने के बाद अगले दो या तीन दिन में आपका निवेश आईपीओ में हो जाता है जिसकी जानकारी और रसीद आपको बैंक या Broker से प्राप्त हो जाती है।

आईपीओ में ऑनलाइन निवेश कैसे करें?

आज के समय में अधिकतर इंसान हर काम ऑनलाइन ही करना पसंद करते है। अगर आप आईपीओ में निवेश करना चाहते है तो आसानी से ऑनलाइन आईपीओ में निवेश कर सकते है।

यह तो आप ऊपर पढ़ ही चुके है कि आईपीओ में निवेश करने के लिए आपके पास Demat, Trading और बैंक अकाउंट होना जरुरी है।

  • आईपीओ में निवेश करने के लिए सबसे पहले अपने Trading Account में Log In कर लें।
  • उसके बाद अपने बैंक अकाउंट से आपको जितनी धनराशि निवेश करनी है उसे Trading Account में Transfer कर लें।
  • उसके बाद आपको जिस आईपीओ में जितनी धनराशि निवेश करनी है उतनी धनराशि के शेयरों को खरीद लें।
  • आपके द्वारा लिए गए शेयर आपके ट्रेडिंग अकाउंट में शो होने लगेंगे।
  • बस अब आपने आईपीओ में निवेश कर दिया है उसके बाद जब आपका मन करें आप अपने ट्रेडिंग अकाउंट में अपने शेयर की स्थिति जान सकते है।

आईपीओ में निवेश से पहले किन बातो का खास ख्याल रखना चाहिए?

अगर आप आईपीओ में निवेश करने का विचार बना रहे है या आप आईपीओ में निवेश करना चाहते है तो आपको कुछ खास बातो का खास ख्याल रखना चाहिए। काफी सारे इंसानो को लगता है कि आईपीओ उन्हें बहुत अच्छा रिटर्न देगा, हालाँकि यह बात पूर्ण रूप से सच नहीं है

अगर आप सही समय पर सही stocks का चयन करते है तो आपको काफी अच्छा मुनाफा प्राप्त हो सकता है। लेकिन अगर आपने बिना जाँच पड़ताल के किसी शेयर में निवेश किया है तो आपको नुक्सान भी उठाना पड़ सकता है।

चलिए अब हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे है। किसी भी IPO में निवेश करने से पहले आपको नीचे बताई जा रही सभी बातो का खास ख्याल रखना चाहिए।

कंपनी के बारे में जानकारी एकत्रित करें

आप जिस कंपनी के शेयर में निवेश करना चाहते है उस कंपनी के बारे में जानकारी प्राप्त करना सबसे जरुरी है। हालाँकि किसी भी कंपनी के बारे में जानकारी और कंपनी के मूल्यांकन के बारे में जानकारी प्राप्त करना आम इंसान के लिए काफी मुश्किल काम है।

आज के समय में प्रत्येक कंपनी अपनी जानकारी इंटरनेट पर साँझा करती है इसके अलावा काफी सारे Share Expert और कंपनी अलग अलग कंपनियों के बारे जानकारी शेयर करते है।

आप जिस कंपनी के शेयर खरीदने का विचार बना रहे है सबसे पहले उस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर कंपनी की Corporate Filing, भविष्य की योजना, उत्पाद और सेवा इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Company Prospects जरूर पढ़ें और समझे

जो भी कंपनी आईपीओ लाना चाहती है वह आईपीओ लाने से पहले कंपनी अपने व्यापार के बारे में, अपने promotors के बारे, कंपनी की वित्तीय स्थिति, कंपनी का लक्ष्य और उद्देश्य इत्यादि सभी महत्पूर्ण जानकारी के बारे में बताती है।

इस दस्तावेज़ को आईपीओ के लिए सबसे महत्त्वपूर्ण दस्तावेज़ माना जाता है क्योंकि इस दस्तावेज़ की मदद से ही आपको कंपनी के बारे में जान्ने का मौका मिलता है।

अगर आप किसी आईपीओ में निवेश करन छह रहे है तो सबसे पहले उस कंपनी के Prospects को बारीकी और ध्यान से पढ़ना और समझना चाहिए।

कंपनी के बिजनेस में कितना Risk है

यह तो हम सभी जानते है कि प्रत्येक बिजनेस में Risk जरूर होता है। अगर आप किसी कंपनी के आईपीओ में निवेश कर रहे है तो निवेश करने से पहले उस कंपनी के बिजनेस में आने वाले जोखिम के बारे में जरूर जानना चाहिए।

कंपनी पर कितना कर्ज है, कंपनी के प्रोडक्ट की सेल कितनी है, कंपनी के ऊपर कोई केस तो नहीं है इत्यादि की जानकारी होने के साथ साथ इस बात का ख्याल रखना चाहिए की कंपनी पर कोई ऐसा जोखिम तो नहीं है जिसकी वजह से कंपनी का भविष्य खतरे में पढ़ सकता है।

कंपनी अपने धन का इस्तेमाल कहाँ और कैसे करती है

हम सभी अच्छी तरह से जानते है कि आईपीओ लाने का मुख्य उद्देश्य धन एकत्रित करना है, ऐसे में आपको यह जानकारी होनी चाहिए की कंपनी आईपीओ के माध्यम से आने वाले पैसे का इस्तेमाल किस जगह कर रही है।

अगर कंपनी आईपीओ से मिले पैसे का इस्तेमाल केवल अपने ऊपर हो रहे ऋण का भुगतान करने के लिए या ऋण की राशि को कम करने के लिए करती है तो ऐसी स्थिति में निवेशकों को अच्छा लाभ मिलने की संभावना कम होती है।

लेकिन अगर कंपनी धनराशि का इस्तेमाल ऋण को कम करने के साथ साथ बिजनेस का विस्तार करने के लिए करती है तो ऐसे में निवेशकों को अच्छा लाभ मिलने की संभावना काफी ज्यादा होती है।

कंपनी का भविष्य

आप जिस कंपनी के शेयर खरीदना चाह रहे है उस कंपनी के भविष्य के बारे में जरूर जानकारी करें। कंपनी के प्रोडक्शन की क्षमता, कंपनी का बिजनेस देश के साथ साथ विदेश भी फैला हुआ है या नहीं, कंपनी के भविष्य को लेकर प्लान कैसे है? इत्यादि सवालों के जवाब जरूर प्राप्त करें।

अगर कंपनी के भविष्य को लेकर प्लान बेहतरीन नहीं है तो यह आपके लिए अच्छी खबर नहीं है। निवेशकों को लाभ तभी प्राप्त होता है जब कंपनी आईपीओ के बाद शानदार प्रदर्शन करें। अगर कंपनी अच्छा प्रदर्शन नहीं करेगी तो निवेशकों लाभ प्राप्त नहीं होगा।

निवेश करने का समय

जब आप किसी भी आईपीओ में निवेश करने का निर्णय लेते है तो आप उस शेयर में कितनी धनराशि निवेश कर रहे है और कितने समय के लिए निवेश कर रहे है।

इस बात का निर्णय अधिकतर इंसान पहले से कर लेते है, अगर आप शार्ट टर्म में पैसा कमाने के लिए इन्वेस्ट कर रहे है तो जैसे ही आपको उचित लाभ मिले आपको उस शेयर से बाहर हो जाना चाहिए।

कई बार इंसान अधिक लालच के चक्कर में लॉन्ग टर्म के लिए फस जाते है। अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्ट कर रहे है तो थोड़ा सा लाभ प्राप्त होते ही बाहर ना निकलें। हालाँकि निवेश की अवधि कंपनी के बिजनेस, प्रोडक्शन क्षमता, मार्किट वैल्यू और कॉम्पिटिशन इत्यादि चीजों को देख कर तय करें।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने सीखा कि एक अच्छे IPO का चयन कैसे करें? इसके लिए हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। साथ ही हमने IPO में उपयोग होने वाली चीजों पर विचार विमर्श किया। हमने ipo के चयन संबंधित सभी जानकारी को सांझा किया।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी राय या प्रश्न हो तो हमारे साथ टिप्पणी के माध्यम से सांझा अवश्य करें। आपकी प्रतिक्रिया हमे आपके लिए और अधिक महत्वपूर्ण लेख लिखने के लिए प्रेरित करती हैं।

व्यापार, वित्तीय, लेखांकन, कराधान और शेयर बाजार से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा अनुसरण करें। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने मित्रों और रिश्तेदारों से सांझा अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimized by Optimole