Skip to content
Home » INDMoney App के बारे में सम्पूर्ण जानकारी 

INDMoney App के बारे में सम्पूर्ण जानकारी 

Get information about INDMoney app

इस लेख के जरिए आपको INDMoney App के बारे में सारी जानकारी दी जाएगी। जिसमें की आपको विस्तार में बताया जाएगा कि यह एक बहुत ही important stock broker application है जिसके जरिए आप foreign stock exchange investment भी कर सकते हैं।

यह तो हम सभी जानते हैं कि भारतीय शेयर बाज़ार काफी बड़ा है। यहां पर BSE और NSE जैसे बड़े Indian Stock Exchange है जहां पर आप आसानी से शेयर की खरीद बिक्री कर सकते हैं। 

हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप INDMoney Application के जरिए भारत देश से बाहर अमेरिका यानी की US में अपने शेयर्स को भारत से ही खरीद और बेच सकते हैं। और बहुत सारा डॉलर्स में पैसा कमा सकते हैं। 

इस app की सबसे बड़ी खास बात यह भी है कि आप INDMoney App के जरिए न केवल US के स्टॉक खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं इसके साथ-साथ आपने भारत में भी जिन शेयर में अपना पैसा लगाया हुआ है उसका भी आप पूरा analysis INDMoney App के जरिए जांच सकते हैं और रख सकते हैं। 

इसके काफी सारे फायदे हैं जिसके जरिए आप आसानी से अपने stock का record रख सकते हैं। और इसके जरिए US में निवेश कर सकते हैं। अब इसका फायदा कैसे उठाया जाए उसकी विस्तार पूर्वक जानकारी हम आपको आगे देने जा रहे हैं। 

Keywords
What is INDMoney Application?
Is INDMoney Application safe or not?
When INDMoney Application launched?
What is INDMoney application features?
How to download INDMoney Application 
How to open an account in INDMoney Application?
How to earn money online from INDMoney?
How to use INDMoney Application?
Which is better in INDMoney vs zerodha?

INDMoney App क्या है?

INDMoney App पर आप आराम से Stock Market, Mutual Fund, Crypto, Real Estate, Fixed Deposits के जरिए आप direct US stock market में investment कर पाते है। 

INDMoney App से आप US में investment करने के साथ साथ अपने other investments को भी manage and track कर सकते है। 

इस app का सबसे बड़ा motive अपनी सभी investment को एक ही जगह पर मैनेज करते हुए US stocks में investment करना है। 

यह एक ऐसा application है जो आपकी सारी financial leads को अकेला ही पूरा कर देगा। यहाँ पर आप अपने बैंक accounts, ऋण , credit card को add कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने mutual funds, SIP, FD, indian stocks और US stocks को track कर सकते हैं।

आप अपने NPS को यहाँ देख सकते हैं। अगर PPF या EPF हैं तो उनको आप यहाँ track कर सकते हैं। इन सारी चीजों को आप एक ही single app से track कर सकते हैं। इसके अलावा आप real estate को भी यहाँ track कर सकते हैं।

तो इन सारी चीजों को आप एक अकेले इस सिंगल ऐप से ट्रैक कर सकते हैं। आप देख सकते हैं कहा पर आपकी कितनी इन्वेस्टमेंट है और वो इन्वेस्टमेंट कितनी रेट से बढ़ रही है या घट रही है।

यहाँ पर आप अपने portfolio को track कर सकते हैं। एक- एक investment, एक एक asset class या हर asset class को आप अपने पूरे portfolio को आप यहा पर check कर सकते हैं। 

दूसरा ये एक investment tool का भी काम करता है। जिसमें आप शेयर बाजार में निवेश भी कर सकते हैं। साथ ही यह आपको एक facility प्रोवाइड करता है कि अगर आप invest in US stocks करना चाहते हैं तो उसको छोटे हिस्से में खरीद सकते हैं।

अर्थात् US stocks में कंपनी के शेयर महंगे होते हैं। तो आप उसमे पूरा शेयर नही खरीद सकते हैं तो उसके शेयर को sip या टुकड़ों में ख़रीद सकते हैं।

हकीकत में कई करोड़ों में इनके कंपनी की क़ीमत है अगर आप INR की बात करें तो कम आय वाला व्यक्ती उस कंपनी का एक share भी नहीं खरीद सकता हैं। लेकिन उनका Fractional यानि की उनका एक छोटा हिस्सा आप इस app का use करके खरीद सकते हैं। 

एक फायदा इसका यह भी है की ये आपकी long term gains, short term gains, capital gains, Tax की एक report provide करता है। तो इस capital gains Tax की report का उपयोग करके आप अपने income Tax Return file कर सकते हैं।

इसके बाद आपको इसका एक फायदा यह भी है की यहाँ पर account खोलने के लिए कोई brokrage नहीं देना, कोई commission नहीं देना, ना ही कोई अकाउंट open करने की fees लगने वाली है। और ना ही आपको कोई account maintenance charges देना है। 

लेकिन मैं आपको बता दूँ की ये कोई demat Account नहीं है। अर्थात् आपको यहाँ पर प्रशिक्षण की, निवेश की या वस्तु निवेश वाली अग्रिम सुविधाएँ आपको यहाँ नहीं मिलेंगी। 

यहाँ पर आप stocks को खरीद सकते हैं और उनको hold कर सकते हैं। long term के लिए तो इस तरीके से यह application आपको equity delivery में, stocks में, निवेश करने की सुविधाएं प्रदान करती है।

इसके अलावा Mutual funds तो खरीद ही सकते हैं। इसके अलावा आप दूसरे निवेश भी यहाँ से कर सकते हैं और उनको properly track कर सकते हैं। 

INDMoney app safe है या नहीं? 

INDMoney app की जो शुरुआत है वो 2019 के अंदर हुई थी। इसके पास में properly SEBI का licence है। Indian Demat Account के साथ में और आपके जीतने भी shares या securities होते हैं। वो सारी CDSL account के ultimately nominent के पास में ही store होती है । 

अगर मैं mutual fund की बात करूँ तो वो भी Directly  आपके Demat Account के अंदर ही units credits होते हैं। और अगर आप demat account नहीं खुलवाते हैं तो आपकी unit जो है वह AMC company के पास में रहती है। 

INDMoney app ने US stock exchange के लिए DriveWealth या Alpaca के साथ में सांझेदारी कर रखी है। ये दोनो us के leading stock brokers में से एक हैं। 

SIPC जो Unites States का regulator है। वो आपको ₹5,00,000 तक का pay insured provide करता है, साथ में जो बैंक की FD होती है वो सीधा बैंक के साथ में होती है जहाँ पे RBI का DIG आपको ₹5,00,000 का insurance देता है। 

यहा हम P2P की भी बात करते है तो उन्होंने faircend के साथ में सांझेदारी कर रखी है। जो RBI का Regulate P2P landing platform है। इसलिए आप बिना किसी भय के इस app से लेन देन कर सकते हैं। यह बिल्कुल सुरक्षित हैं।

INDMoney app कब शुरू किया गया 

INDMoney app के founder का नाम “आशीष कश्यप” है और इस app को 27 जून 2019 में शुरू किया गया था। INDMoney app को उपयोग करने वालों की संख्या 10 लाख से भी ज्यादा है। 

इस app के जरिए उपयोग करने वालों को अपने पैसे को अच्छी तरह से track करने में सहायता मिलती है। और वह आसानी से अपनी finance की planning करके अपने वित्तीय भविष्य को भी प्रबंधित कर सकते हैं। 

सबसे खास बात यह है कि INDMoney app को बहुत से प्रतिष्ठित institute जैसे की Tiger Globle, Steadview Capital, Dragoneer और Sixteenth Street Capital से 100 मिलियन से भी ज्यादा निवेश सहायता मिली है।  

INDMoney app की विशेषताएं क्या हैं?

INDmoney App के कुछ खास विशेषता जिनके बारे में हम आपको जानकारी देते हैं 

INDMoney Super Saver 2-in-1 A/C 

INDMoney के खास features में से सबसे ज्यादा बढ़िया विशेषता है। Super Saver 2-in-1 A/C जिसके अंदर INDmoney ने State Bank of Mauritius बैंक के साथ मिलकर एक new feature pack saving account पेश किया है जिसको Super Saver Account का नाम दिया गया है। 

IND Money Super Saver के बहुत से फायदे हमें मिलते हैं जिनमें से कुछ खास है 

  • यह INDMoney users को zero balance Savings account उपलब्ध कराता है। 
  • अगर उपभोक्ता INDMoney app में ज्यादा समय तक अपना पैसा रखते है तो 5 से 7% तक का ब्याज भी उपभोक्ता को दिया जाता है। 
  • यहां पर सबसे अच्छी बात यह भी है कि किसी तरह का कोई Forex Conversion Charges नहीं apply किया जाता। इस application के उपभोक्ता को Wealth Management Account भी दिया जाता है जो की US Stocks Trading Account उपलब्ध करवाता है।

Automatically Track Money & Credit Cards 

INDMoney app का सबसे बेहतरीन और खास feature यह भी है कि यह उपभोक्ता के जितने भी पैसा, ऋण, credit card और निवेश होते हैं उनको track करके वित्तीय योजना को एक ही जगह अच्छी तरह प्रबंधित कर देता है। 

साथ ही साथ यह उपभोक्ता के credit card के व्यय पर भी नजर रखता है और उनको याद दिलाता है कि कब उनको अपने credit card का भुगतान करना है ताकि उन्हें किसी तरह का over due ना देना पड़े।

Stock Market Tracking & Analysis 

INDMoney में Zerodha, Upstox जैसे मंच को आसानी से track कर सकते हैं। और इस application के उपभोक्ता के निवेश किए पैसे को artificial intelligence द्वारा CDSL/NSDL के जरिए track करके सभी निवेश को देख सकते है।

जिसकी मदद से सारी financial investment reports उन्हें एक ही जगह पर मिल जाती है और वह उसे आसानी से प्रबंधित कर पाते हैं। 

यहां पर उपभोक्ता को stock  analysis की भी facilities मिलती है। जिसके जरिए कंपनी के PE Ratio, Profit, NET & EPS, Valuation Analysis, Stock Moments प्रबंधन करके कंपनी के सारे records को check कर सकते हैं और analysis कर सकते हैं।  

Zero Commission MF 

INDMoney की एक बहुत बेहतरीन service यह भी है कि वह अपने उपभोक्ता को mutual funds में बिना किसी तरह का commission लिए निवेश करने में मदद करता है। इसलिए सभी उपभोक्ता बिना किसी परेशानी के mutual funds में निवेश कर पाते हैं।

  • High Return
  • Index Funds
  • Large/Mid/Small Cap Funds
  • Government Bonds Funds
  • Corporate Bonds Funds
  • Tax Saver Funds
  • Liquid Funds 

Crypto Tracking 

INDmoney app में crypto currency के सभी ups- downs को यहां पर update किया जाता हैं। 

Life, Health Insurance Plan 

INDMoney App के उपभोक्ता अपने जीवन बीमा और स्वास्थ्य बीमा को भी plan कर सकते हैं और यहां से अच्छे बीमा को चुन सकते हैं। 

Premium Service 

INDmoney app अपने उपभोक्ता को premium service के जरिए पूरे परिवार के portfolio को maintain करने की अनुमति देता हैं। जिसका premium plan केवल 99/- per month में आपको मिल जाता है। 

यहां पर आप अपने personal financial planning, life insurance और health insurance के साथ-साथ tax planning भी आसानी से कर सकते हैं। 

IPO Centre 

INDmoney app के जरिए उपभोक्ता आसानी से भारतीय और अमरीकी शेयर बाजार में launch होने वाले IPO में निवेश कर सकते हैं।

INDMoney app को download कैसे करें?

IND Money App को डाउनलोड करने का तरीका – IND Money Application को आप बड़ी आसानी से अपने mobile के play store से download कर सकते है। और register के समय हमारा reffer code उपयोग करें। JIT5O56DIND

INDMoney app में demat account कैसे खोलें?

IND Money में Account opening process 

INDMoney app को जब आप play store से download करके अपने मोबाइल में install कर लेते हैं उसके बाद आपको अपना account इस application में खोलना होता है। 

INDmoney app में अकाउंट खोलने के लिए सबसे पहले इसमें आपको अपने KYC documents को complete करना सबसे ज्यादा जरूरी है। जिसमें कि आपका आधार card, बैंक अकाउंट, pan card, email की सारी जानकारी और आपकी passport size की तस्वीर की जरूरत पड़ती है जिसे आप सेल्फी के रूप में भी ले सकते हैं। 

एक खास बात यहां और भी है कि जब आप अपना KYC complete कर लेते हैं तो उसके बाद रिवॉर्ड कॉलम में जाकर वहां से आप अपना reward को scratch करके Amazon का मुफ्त stock पा सकते हो। 

IND Money application से आप पैसे कैसे कमा सकते है? 

How to earn money from INDmoney app in hindi में आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जिसमें की जो खास तरीके हैं वह आपको नीचे दिए गए हैं जिससे कि अधिकतर यूजर्स अच्छा पैसा कमाते हैं। 

Refer or earn 

INDmoney app के जरिए पैसा कमाने का यह सबसे simple process है। जहां पर आप अपने जानने वालों दोस्तों और रिश्तेदारों को refer कर सकते हैं। जिसके जरिए वह अपना अकाउंट इस एप्लीकेशन में बनाते हैं। 

इस refer करने के बदले में आपको अमेरिकन कंपनी के जरिए rewards मिलते हैं साथ ही साथ इसमें सबसे बढ़िया चीज यह है कि अगर आप अपना खुद का भी अकाउंट खोलते हैं तो भी आपके यहां पर अमेरिका stock मिलते हैं। 

Investment करके 

INDmoney में एक पैसा कमाने का तरीका यह भी है कि ई इसके अंदर आपको एक Super Saver अकाउंट  मिलता है। जहां पर आप अपने पैसे को ज्यादा समय तक रख कर 5 से लेकर 7% तक का ब्याज आसानी से कमा सकते हैं । 

यहां तक की INDmoney में जब आप अपनी profile को वेरीफाई करते हैं और आपका credit score को maintain करने के लिए भी यह app पैसे देता है। 

 IND Money application को use कैसे करे?

INDMoney app को हमने पूरी तरह से समझा दिया है कि आप इस app में किस तरह से पैसे कमा सकते हैं? अब हम जानेंगे कि यह app क्या होती है? और कैसे काम करती है?  यहां पर सबसे पहले जब आप अपने kyc को पूरा करते हैं उसके बाद आपकी mobile screen पर INDmoney का page खुलकर आ जाता है। 

यहां पर आपको My Net Worth में अपना कुल मिलाकर पूरा Networth नजर आएगी। जहां पर इस app द्वारा उपभोक्ता के बैंक खाता और credit card को track कर सकते हैं। यही कारण है कि यह आपके account में balance और आपके credit card में ऋण को balance करके दिखाता है। 

इसी तरह से आप  FDs, Mutual Funds, US Stocks, Indian Stocks, Crypto, Bonds, Real Estate जहां पर भी अपनी इन्वेस्टमेंट करना चाहते हैं। वहां आसानी से कर सकते हैं। 

यहां पर आपको Goals, Feed और Rewards का विकल्प दिखेगा। जहां “Goals” वाले विकल्प में हम अपना खुद का financial Goals बना सकते हैं। जहां पर आपका shopping goal, insurance, retirement, education, housing और emergency fund भी शामिल है। 

यहां पर नीचे की तरफ आपको Feed वाला विकल्प दिखेगा जहां पर america के stock exchange की ताजा जानकारी और rewards वाले विकल्प में आपके rewards को check कर के आप उसे claim कर सकते है। 

INDmoney vs Zerodha 

  • INDmoney और zerodha app में AMC नही लगता हैं। इसके अलावा कोई HIDDEN CHARGES नही लगता हैं।
  • दोनों में free equity delivery stock की सुविधा हैं।
  • Zerodha Intraday के लिए 0.03% से 20 रुपए तक और indmoney 0.05% से 20 रूपए तक charge लेता हैं।
  • दोनों में direct mutual funds की सुविधा हैं।
  • INDMoney US stock exchange में intraday के लिए platform fee 0.75% से 1000 रुपए तक लेता हैं। और शेयर के व्यापारिक लेन देन पर 0.15% शुल्क लेता हैं। यह आपको अमेरिकी शेयर को parts में खरीदने की सुविधा भी देता हैं। Zerodha में अभी यह सुविधा उपलब्ध नहीं हैं।
  • INDMoney किसी भी statement को physically भेजने के लिए या किसी अन्य request के लिए 300 रुपये का charge लेता हैं। जबकि zerodha में यह service free हैं। बस आपको courier charges का भूगतान करना होगा।
  • इंटरनेट बैंकिंग के जरिए से किए गए हर deposits के लिए Indmoney ₹10 का शुल्क लेता है। जबकि zerodha में 9 रूपए और GST अतिरिक्त लगता हैं।
  • दोनो में UPI के जरिए से जमा करने पर कोई charge नही हैं।

FAQs

INDmoney app safe है?

INDmoney एक safe app और all in one app है।  जिसके अंतर्गत आप अपने परिवार के लिए बचत करने, plans बनाने और निवेश करने में इसकी सहायता ले सकते है।

साथ ही साथ american investment, deposit और financial life tracking और बाकी नई facilities के कारण इस application के आज तक के समय में 9 मिलियन से भी ज्यादा के users है। 

Who is the owner of the INDmoney app?

Ashish Kashyap INDmoney app के owner है।

IND Money की शुरुआत कब हुई?

IND Money की शुरुआत 27 जून 2019 को हुई थी। 

IND Money की account opening fees क्या है ? 

IND Money account opening की किसी तरह की कोई फीस चार्ज नहीं करता  

can I invest in US stock through IND Money app? 

हां, IND Money app के जरिए आप आसानी से US stock मैं इंडिया में बैठे-बैठे investment कर सकते है।  

What is the minimum investment in the INDMoney app? 

IND Money app के mutual funds में आप 100 रुपए से investment कर सकते है।  

What is the location of IND Money? 

IND Money Gurgaon, India में located है।  

annual revenue of INDMoney?

INDMoney का Annual revenue $10.9M है,  Mar 31, 2023 तक का। 

Who are the competitors of INDMoney? 

CreditMantri,  OneScore,  Credit Information Bureau, Winvesta, Wizi, The Wealth Sentry, Credit Shastra,  FreeScoreIndia,  Bonitatsprufung, Scocre

Conclusion 

आज हमने Indmoney app के बारे में जानकारी प्राप्त किया। जिसमें इसके पंजीकरण से लेकर उपयोग करने तक जानकारी दी और इसके brokrage के बारे में भी जाना।

INDMoney की अलग अलग विशेषताओं के बारे में बताया। इसमें आप अपने व्यय और निवेश को एक साथ प्रबंधित करके अपने वित्तीय योजनाओं को संचालित कर सकते हैं। और अपनी जमा राशि पर ब्याज भी कमा सकते हैं।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी राय या प्रश्न हो तो हमारी साथ टिप्पणी के माध्यम से सांझा अवश्य करें। आपकी प्रतिक्रिया हम आपके लिए और अधिक महत्वपूर्ण लेख लिखने के लिए प्रेरित करते हैं।

व्यापार, वित्तीय, लेखांकन और कराधान से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा आवास बनाएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने मित्रों और रिश्तेदारों से सांझा अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimized by Optimole