Skip to content
Home » Tally Accounting Software में Password भूलने पर क्या करें?

Tally Accounting Software में Password भूलने पर क्या करें?

Forget or crack tally password easily

हमारे पुराने लेख में हमने आपको बताया था कि Tally Accounting Software में Company का उपयोग कैसे किया जाता हैं। किसी व्यापारी या लेखाकार द्वारा company कैसे बनाया जाता हैं।

उस लेख में हमने कंपनी बनाने से लेकर खोलने तथा उसमे सुधार करने तक सारी जानकारी उपलब्ध कराई हैं। अगर आप अभी तक Tally Accounting Software में नए हैं। और company बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लिंक को अवश्य पढ़े।

अगर आप company बनाना जानते हैं तो आप दो चीजों के बारे में अवश्य जानते होंगे। Tally Vault Password और Control User Access। यह दोनो Tally Accounting Software में हमारे कार्य को सुरक्षित रखते हैं।

किन्तु किसी भी परिस्थिति में अगर आप अपने Password भूल जाते हैं तो इसे वापस पाना असंभव हैं। तो Tally में Password अपनी सुविधानुसार दे सकते हैं। पर अगर आपको password भूलने की स्थिति में भी आपकी company का कार्य वापस मिल सके तो कितना अच्छा हो सकता हैं?

आज हम इस लेख के माध्यम से एक ऐसा ही सुझाव सांझा करेंगे। जिससे आप Company के Password भूलने के पश्चात भी अपने कार्य को पूरा वापस पा सकते हैं।

Keywords
What is Tally Vault Password in Tally?
What is Control User Access in Tally?
What is Different between Tally Vault Password and Control User Access?
Which is better? Tally Vault Password or Control User Access.
What if i forget my company password in Tally.
How can I lost my company data?
How to recover my company data in Tally?
How to forget company password in Tally?

Tally Vault Password क्या होता हैं?

जब भी कोई व्यापारी, लेखाकार या सनदी लेखाकार किसी Accounting Software में अपना कार्य करता हैं। तो हर व्यापारी यह सुनिश्चित करना चाहता हैं कि उसका कार्य सुरक्षित रहे।

इसके लिए उपयोगकर्ता द्वारा संचालित कार्य को एक password द्वारा Encrypted किया जाता हैं। जिससे कोई और इसके कार्य को देख न सके।

Control User Access क्या होता हैं?

यह एक तरह का password हैं। जो उपयोगकर्ता द्वारा उसके अलावा किसी अन्य को कंपनी के कार्य तक पहुंचने और उसकी जांच करने की अनुमति प्रदान करता हैं। इस की मदद से उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकतानुसार किसी के साथ अपना कार्य सांझा कर सकता हैं।

Tally Vault Password और Control User Access में क्या अंतर हैं?

वैसे तो दोनो एक तरह से सुरक्षा कुंजी हैं। किन्तु जहा Control User Access किसी अन्य व्यक्ति को कार्य के जांच की अनुमति के लिए सक्रिय किया जाता हैं। तो वही Tally Vault Password किसी कंपनी के कार्य को छिपाने के लिए किया जाता हैं।

Control user access को सक्रिय करने के पश्चात भी Tally में company दिखाई देती हैं। जबकि Tally Vault Password को सक्रिय करने के पश्चात कंपनी का नाम दिखाई नहीं देता हैं। जिससे कंपनी को खोज पाना मुश्किल हो जाता हैं।

सामान्य उपयोगकर्ता के लिए यह अधिक सिखने का विषय नहीं हैं। परंतु जहा एक साथ कई company के Data को एक साथ रखा जाता हैं। वहा इसकी आवश्यकता हो सकती हैं।

Tally Vault Password vs Control User Access.

मेरे विचार से इसमें चर्चा करना व्यर्थ हैं। हर वस्तु की अपनी अलग पहचान होती हैं। यह उस बात पर निर्भर करता हैं कि आपको किस वस्तु की आवश्यकता हैं।

उसी तरह Tally Vault Password और Control User Access में बेहतर कोनसा हैं? इसके स्थान पर यह सोचे कि आपकी आवश्यकताओं के लिए क्या सही हैं। कई बार Password न देना भी सही होता हैं।

अगर आप tally Vault Password या Control User Access के password भूल गए तो क्या होगा?

अगर आप में Tally Vault Password और Control User Access का उपयोग करते हैं। तो फिर इनके password भूलने की स्थिति में आप अपने Company Data को खो सकते हैं।

पर हम आपको बताते हैं कि ऐसी परिस्थिति में आपको क्या करना चाहिए? आप कैसे अपने कार्य को पुनः प्राप्त कर सकते हैं? आइए जानते हैं –

अपने Tally Data को Recover कैसे करे?

मान लीजिए कि आप किसी कंपनी का password भूल गए हैं तो कुछ आसान तरीके से आप इसे वापस ले सकते हैं। बिना किसी नुकसान के

  • सबसे पहले डेस्कटॉप पर एक नया Folder बनाना होगा।
  • फिर एक new company बनाना होगा (इसके लिए सबसे पहले आपको उस folder का पाथ copy करना होगा। फिर कंपनी बनाते समय उसी पाथ को लेना होगा।)
  • Company बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि दोनो कंपनी का नाम समान हो। ( पहला जिसका Password भूल गए और दूसरा जो नई कंपनी बना रहे)
  • जहा तक संभव हो दोनो कंपनी का वित्तीय वर्ष भी समान हो।
  • फिर नई कंपनी बनने के पश्चात उसमे एक general entry करें।
  • अगर आपके कंपनी में अधिक कार्य किया गया है तो हर माह में एक Entry अवश्य करें। जिस माह तक आप अपने company Data को वापस पाना चाहते हैं।
  • उसके बाद अपने stored Data Folder में जाकर अपने कंपनी data को copy करके नए वाले folder में paste करें।
  • उसके बाद आपने जो new company बनाया हैं उसके data folder को खोले। उसके बाद उसमे एक file को copy करके पुराने Data Folder में paste करें। उस file का नाम है Company.900।
  • इसके बाद आप पुरानी कंपनी को खोले तो आपका password नही होगा।
  • नई कंपनी को आप delete करें और अपने data को वापस अपने स्थान पर रखे।

अगर आप data folder के बारे मे नही जानते हैं तो में आपको बता दूं कि
Tally software में आपके द्वारा किया गया कार्य एक folder में file के रूप में सुरक्षित रहता हैं। यह folder अंको में दर्शाया जाता हैं। जो आपके path Folder में सुरक्षित रखा जाता हैं।

Notes

निष्कर्ष

इस लेख से आपने सीखा कि tally में कंपनी के password भूलने के पश्चात भी उसके data को Recover कैसे किया जाता हैं? अगर आप को इस लेख में कोई जानकारी समझ में नहीं आई तो आप comment करके पूछ सकते हैं।

व्यापार, वित्तीय, लेखांकन और कराधान संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा अनुसरण करें। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने मित्रों और रिश्तेदारों से सांझा अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimized by Optimole