Skip to content

JAIN ACCOUNTS

Home » How to find buyer online free for exports business?

How to find buyer online free for exports business?

How to find buyer online free

कुछ जांचों और कुछ संगठनों (सरकार और तीसरे पक्ष) की सहायता से क्रेता सत्यापन दोनों संभव और दृढ़ता से सलाह दी जाती है। How to find buyer online free for exports business हेतु सिर्फ इन कर्मों को करो।

आपका उत्पाद जो बिक्री लाता है वह निर्धारित करता है कि यह कितना अच्छा है। आपने निसंदेह पहले इस मुद्दे के बारे में सोचा है कि अपने उत्पादों के लिए उपभोक्ताओं का पता कैसे लगाया जाए? और अपना निर्यात व्यवसाय शुरू करने और आपके द्वारा ship किए जाने वाले उत्पाद का निर्णय लेने के दौरान उनसे कैसे संपर्क किया जाए?

सबसे सरल तरीका यह होगा कि एक समर्पित ग्राहक आधार के साथ शुरुआत की जाए या एक अच्छे पर्याप्त उत्पाद का निर्यात किया जाए जो निस्संदेह खुद को बेच देगा।

दुर्भाग्य से, यह कई start ups उद्यमों के लिए अविश्वसनीय रूप से चुनौतीपूर्ण है, मगर बिल्कुल असंभव नहीं है। तो आप विदेश में खरीदारों का पता कैसे लगाते हैं?

How to find online buyer for export business?

यह मान लेते है कि अब तक आपने अपने उत्पाद के लिए निर्यात बाजार का चयन कर लिया होगा। लक्ष्य बाजार और उसके उपभोक्ता – काफी हद तक – आपके खरीदार-खोज प्रयासों को निर्धारित करेंगे।

Digital Marketing कुछ बाजारों में काम कर सकती है। जबकि अन्य उत्पाद को थोड़े व्यक्तिगत स्पर्श की आवश्यकता हो सकती है। आप FIEO और आपकी निर्यात संवर्धन परिषद (EPC) जैसे संगठनों से भी सहायता और समर्थन प्राप्त कर सकते हैं। आइए इन संभावित तरीकों को थोड़ा विस्तार से देखें:

How to find importer for my product

आप अपने निर्यात माल के लिए ऑनलाइन ग्राहकों के लिए अपनी खोज के भाग के रूप में निम्नलिखित कार्यों में संलग्न हो सकते हैं:

Website बनाना

आपको अपनी कंपनी के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल और विशेषज्ञ website बनानी होगी। Search Engine Marketing जैसी रणनीतियों में निवेश करने से आप और आपका उत्पाद उन लोगों के करीब पहुंच जाएगा जो आपके लक्षित देश में समान उत्पाद की तलाश कर रहे हैं।

आपकी website search engine अनुकूलन की सहायता से प्रासंगिक Google search में दिखाई देगी। आप Google AdWords जैसे tools का उपयोग करके वे search keywords भी ढूंढ सकते हैं जो संभावित ग्राहकों को आपकी वेबसाइट या उत्पाद पर निर्देशित करने की सबसे अधिक संभावना रखते हैं।

Google Search Console

GSC के साथ अपनी Website की दृश्यता बढ़ाना एक शानदार अतिरिक्त अवधारणा है। आप इसका उपयोग करके अपनी website की संरचना का प्रबंधन कर सकते हैं और आप अपने domain पर प्राप्त होने वाले विभिन्न प्रकार के traffic के बारे में अधिक जान सकते हैं।

आप इस जानकारी का उपयोग समय के साथ यह बेहतर ढंग से समझने के लिए कर सकते हैं कि आपकी website उन संभावित ग्राहकों के जनसांख्यिकीय के लिए दृश्यमान है या नहीं जिन्हें आप खोज रहे हैं और तदनुसार इसे समायोजित करें।

social media marketing

वैश्विक स्तर पर अपने ग्राहकों से जुड़ने के लिए, आपको social media योजना बनाने के बारे में भी सोचना चाहिए। YouTube, Twitter, Facebook, Instagram, LinkedIn, Reddit, Pinterest, Quora, आदि जैसी websites का उपयोग करके एक कंपनी की social media उपस्थिति अक्सर बनाई जाती है।

लेकिन, ध्यान रखें कि सभी Social Media Platform आपकी company के लिए उपयुक्त नहीं होंगे। स्पष्ट रूप से अपनी social media उपस्थिति के लक्ष्य की पहचान करें और ग्राहक प्राप्ति के संदर्भ में अपनी आवश्यकताओं के अनुसार एक मंच चुनें।

Business to Busines

B2B Website जैसे alibaba, dhgate, indiamart, global source, made in china आदि से क्रेता-विक्रेता marketplace से जुड़ना आपकी online उपस्थिति बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।

अपने उत्पाद को सीधे बेचने में आपकी सहायता करने और ग्राहकों के साथ अपना संपर्क बढ़ाने के लिए इन platforms पर अपनी प्रोफ़ाइल में अपनी Website का link शामिल करना सुनिश्चित करें।

आप जिस भी online समाधान का उपयोग करते हैं। उस पर सामग्री को लगातार विनियमित, प्रबंधित और accurate करना सुनिश्चित करें ताकि संभावित ग्राहकों को आपसे संपर्क करने के लिए यह भरोसेमंद और मददगार लगे।

आप ऑफलाइन माध्यम से भी buyers को खोज सकते है|

Trade fairs and expos

आप जिस देश में जाना चाहते हैं वहां किसी trade show में जा सकते हैं। हर साल कई देशों में आयोजित होने वाले कई व्यापार मेलों में सैकड़ों हजारों उपभोक्ता और विक्रेता शामिल होते हैं।

Canton fair में भाग लेने पर विचार करें। जो वर्ष में दो बार आयोजित होता है। यदि आप वहां निर्यात करने पर विचार कर रहे हैं तो यह china’s biggest trade show है।

यदि हवाई जहाज से यात्रा करना बहुत मुश्किल है तो भारत में ही किसी स्थान पर जाने की कोशिश करें। भारत house of trade show and expo’s हैं। जो बाहर से आगंतुकों को आकर्षित करता है।

Export promotion council (EPC) और federation of Indian export organisation (FIEO) की website पर इन आयोजनों की जानकारी है।

एक trade show में आप संभावित खरीदारों को उत्पाद के नमूने दिखा सकते हैं। उनके सवालों का जवाब दे सकते हैं और सौदे भी कर सकते हैं। क्योंकि आप खरीदारों के साथ व्यक्तिगत रूप से व्यवहार करते हैं। व्यापार मेले दीर्घकालिक संबंध बनाने का एक शानदार तरीका हैं।

Export promotion bodies

भारत की सरकार ने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कई संगठनों की स्थापना की है। इनमें व्यापार और उद्योग मंत्रालय के तहत पांच commodity board और 14 निर्यात संवर्धन परिषद शामिल हैं।

निर्यातक अंतर्राष्ट्रीय ग्राहकों का पता लगाने के लिए इनकी सहायता का उपयोग कर सकते हैं। ये संगठन जानकारी प्रदान करते हैं। और दूसरे देशों में प्रतिनिधिमंडल के दौरे की योजना बनाते हैं। ताकि आप बाजार की संभावनाओं को देख सकें या वहां trade show में भाग ले सकें।

Chamber of commerce

उद्यमों और संगठनों के बड़े netwok कई अलग-अलग देशों में पाए जा सकते हैं। जिन्हें chamber of commerce या trade association कहा जाता है।

वे आपको आपकी पसंद के देश में आपके उत्पाद के आयातकों के बारे में जानकारी प्रदान करने में सक्षम हो सकते हैं।

एक विकल्प के रूप में आप एक कक्ष में शामिल हो सकते हैं। यह इंगित करता है कि आपका व्यवसाय chamber of commerce की website पर सूचीबद्ध है, जो संभावित ग्राहकों के लिए आपका जोखिम बढ़ाता है।

Third-Party Agencies

आपके लक्षित राष्ट्र में कई तृतीय-पक्ष संगठन हैं जो भाषाई और सांस्कृतिक चुनौतियों पर काबू पाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। साथ ही ग्राहकों की पहचान करने और आपके उत्पाद की बिक्री बढ़ाने में भी आपकी सहायता कर सकते हैं। तीसरे पक्ष के संगठनों में शामिल हैं:

  • Foreign Agencies- सरकार द्वारा समर्थित व्यावसायिक firm जो अपने राष्ट्र के लिए बड़ी मात्रा में उत्पादों का आयात करती हैं। विभिन्न मदों के लिए, कई एजेंसियां हैं।
  • Buying Agents- आपके देश के उत्पादों की मांग करने वाले थोक आयातक। वे कई विदेशी संगठनों के लिए काम करते हैं। आपके देश में आयात करने वाले देश का दूतावास विदेशी एजेंसियों और खरीद एजेंटों के बारे में पता लगाने के लिए एक अच्छी जगह है।
  • Foreign Wholesalers- बड़ी मात्रा में ग्राहक जो अपने देश में आयातित माल का पुनर्विक्रय करते हैं। परिणामस्वरूप वे मध्यस्थ के रूप में कार्य करते हैं। भले ही मार्जिन कम हो सकता है, सरकार द्वारा संचालित विदेशी संगठनों के बजाय उनसे निपटना तेज हो सकता है।
  • Commission Agents- विदेशी बिचौलिये, जो एक कमीशन के बदले में उपरोक्त थोक विक्रेताओं को माल के अंतरराष्ट्रीय आपूर्तिकर्ताओं के साथ जोड़ते हैं।
  • Your own salesperson-  आपका अपना स्थानीय बिक्री प्रतिनिधि, जो एक कमीशन के बदले में, आपके सामान के लिए ग्राहक खोजता है और खरीदारी पूरी करता है। एक पेशेवर बिक्री एजेंट बाजार अनुसंधान भी करता है, बातचीत का नेतृत्व करता है, बिक्री के बाद सेवाएं प्रदान करता है और आपके खातों की निगरानी करता है।
  • Market research Companies-   एक नए बाजार में प्रवेश करते समय जानकारी आवश्यक है। बाजार अनुसंधान और अध्ययन में विशेषज्ञता वाली कंपनियां वही हैं जो उनके नाम का अर्थ है। आप उन्हें अपने व्यवसाय या क्षेत्र के लिए अद्वितीय विवरण के लिए, या किसी निश्चित देश में आयातकों की सूची के लिए भुगतान कर सकते हैं।
  • Industry resources and personal contacts- आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंध, जैसे कि आपके परिवार, मित्रों के मंडली और कार्यस्थलों में भी, आपको नए विदेशी ग्राहकों के संपर्क में ला सकते हैं।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक अनुभवी निर्यातक हैं जो विदेश में अपनी कंपनी का विस्तार करने की कोशिश कर रहे हैं या पहली बार अंतर्राष्ट्रीय जल का परीक्षण करने वाले निर्यातक हैं। आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों या सेवाओं को खरीदने के लिए ग्राहकों को ढूँढना हमेशा आपकी सबसे बड़ी कठिनाई होती है। 

किसी विदेशी राष्ट्र में बेचना कभी आसान नहीं होता है। खाते में लेने वाले अन्य कारकों में भौगोलिक दूरी, सांस्कृतिक असमानताएं और भाषा बाधाएं शामिल हैं।

सौभाग्य से, आधुनिक तकनीक ने ग्लोब को छोटा कर दिया है और हम एक दूसरे के करीब आ गए हैं। इस How to find buyer online free for exports business का तात्पर्य यह है कि आज, उदाहरण के तौर पर, 20 साल पहले की तुलना में, आपकी निर्यात कंपनी के लिए विदेशी ग्राहकों की पहचान करना आसान हो गया है।

How to find genuine buyer for export business? 

अगला कदम यह सुनिश्चित करना है कि खरीदार आपको अपने बारे में जानकारी दे रहा हैं वह सही हैं या नहीं। खरीदार के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

  1. सत्यापित करें कि खरीदार का स्थान और पता एक त्वरित Google खोज करके बताए गए से मेल खाता है।
  2. उनके Social Media Profile का उपयोग करें। वे व्यवसाय कैसे करते हैं? इसका एक मजबूत संकेत अक्सर इन platforms पर उनकी भागीदारी की मात्रा होती है।
  3. खरीदार की वेबसाइट पर जाएं। “हमारे बारे में” अनुभाग, कंपनी की उत्पाद सूची, और उनके द्वारा Post किए गए सरकारी संगठनों में किसी भी प्रमाणपत्र, लाइसेंस या संबद्धता की जांच करें। डोमेन की उम्र को देखना याद रखें, जिससे पता चलता है कि वेबसाइट कितने समय से चल रही है।
  4. अगले चरण में इन online जांचों (उदाहरण के लिए निर्यात संवर्धन परिषद) के बाद अपने संभावित खरीदार को कुछ दस्तावेज, जैसे उनके आयात-निर्यात लाइसेंस और सरकारी व्यापार समूह में सदस्यता का प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए कहना है। एक बार और, कागजात की तुलना उस डेटा से करें जो आपने ऑनलाइन पाया था।
  5. इसके बाद, खरीदार के देश में भारतीय दूतावास के वाणिज्य अनुभाग से संपर्क करें और खरीदार के सत्यापन के लिए कहें। आप उन्हें ईमेल कर सकते हैं। आपके अनुरोध की प्राप्ति के बाद, दूतावास उस देश की सरकार के साथ संपर्क करेगा ताकि खरीदार की जमा की गई साख और लाइसेंस की वैधता को सत्यापित किया जा सके। खरीदार की credit history भी बताई जाएगी।
  6. ECGC, एक सरकारी संगठन जो भारतीय निर्यातकों को गैर-भुगतान के खिलाफ सुरक्षा के रूप में CREDIT बीमा प्रदान करता है, एक अन्य संगठन है जो खरीदार सत्यापन में आपकी सहायता कर सकता है। ECGC अपने वैश्विक नेटवर्क का उपयोग करके खरीदार की साख की जांच करेगा। आपके निर्यात के लिए यह आपको जो अधिकतम बीमा कवरेज प्रदान करेगा, वह भी इसके परिणामों पर आधारित होगा।
  7. सरकारी संगठनों के अलावा, प्रतिष्ठित व्यावसायिक व्यवसाय भी शुल्क के लिए खरीदार सत्यापन करते हैं। इनमें से दो कंपनियाँ जो विश्वसनीयता रिपोर्ट में विशेषज्ञ हैं, डन एंड ब्रैडस्ट्रीट और ब्यूरो वेरिटास हैं।
  8. अंत में, लक्षित बाजार में अपने खरीदार के कारखाने या अन्य स्थान पर जाना आपकी खरीद की पुष्टि करने का सबसे अच्छा तरीका है। भले ही अधिकांश निर्यातकों को यह अव्यावहारिक लगे, लेकिन अगर सौदा महत्वपूर्ण है तो यह सार्थक है।

कुछ महत्वपूर्ण बातें- How to find buyer online free for exports business

  • इससे पहले कि आप खरीदारों के लिए शिकार करना शुरू करें, एक विस्तृत निर्यात व्यापार रणनीति बनाएं। विचार करें कि क्या आपके पास एक नए बाजार की आवश्यकताओं को पूरा करने की क्षमता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट को उस देश की भाषा में अनुवादित किया जा सकता है जिसे आप इसे सेट अप करते समय लक्षित कर रहे हैं।
  • उपयुक्त सोशल मीडिया नेटवर्क चुनें। कुछ देशों में, एक विशिष्ट मंच सीमाओं या एकमुश्त प्रतिबंधों के अधीन हो सकता है। उदाहरण के लिए, Facebook, Twitter, YouTube और Instagram चीन में प्रतिबंधित हैं। अगर आप अभी भी वहां सोशल मीडिया मार्केटिंग का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो वीबो ट्विटर का चीन का संस्करण है।
  • अपने ग्राहकों का अपमान करने से बचने के लिए, उस देश की परंपराओं और संस्कृतियों के बारे में जानकारी रखें, जिसे आप बेचने की कोशिश कर रहे हैं।
  • अपने लक्षित राष्ट्र की कानूनी और नियामक आवश्यकताओं को जानें।
  • बिचौलियों के साथ काम करने से बचें क्योंकि वे आपके लाभ मार्जिन को कम करते हैं। फिर भी यदि वे आपके लिए बहुत अधिक व्यवसाय लेकर आते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए।
  • अपने ग्राहक को अपना सामान खरीदने के लिए राजी करने के लिए, अपने संचार में स्पष्ट रहें। एक नमूना या प्रोटोटाइप उनके प्रति आपकी गंभीरता को प्रदर्शित करेगा।
  • नए ग्राहकों को बनाए रखने और आकर्षित करने के लिए अपनी प्रतिष्ठा विकसित करें। समय पर और प्रभावी ग्राहक सेवा प्रदान करके आप इसे प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में आपने उत्पाद के लिए ग्राहक देखने की कुछ महत्वपूर्ण कड़ियों को जाना। और क्रेता की खोज में आने वाले कई महत्वपूर्ण पड़ाव को समझा।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी राय या प्रश्न हो तो हमारे साथ टिप्पणी के माध्यम से सांझा अवश्य करें। आपकी प्रतिक्रिया हमे आपके लिए और अधिक महत्वपूर्ण लेख लिखने के लिए प्रेरित करती हैं।

व्यापार, वित्तीय, लेखांकन और कराधान से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा अनुसरण करें। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने मित्रों और रिश्तेदारों से सांझा अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimized by Optimole