Skip to content
Home » How to earn money online without investment?

How to earn money online without investment?

Best way to earn money online without investment

नमस्कार दोस्तों आज हम अपने इस लेख में आप लोगों को Earn Money online without Investment के बारे में बताने वाले हैं। 

वैसे तो आजकल बिना निवेश के पैसे कमाने वाले बहुत सारे ऐसे तरीके हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं। लेकिन हम आपको जो तरीके बताएंगे वह 100% Trusted एवं secure होंगे। 

आज के समय में बहुत सारे लोग google पर online income source, online earn money website या बिना पैसे लगाए पैसे कैसे कमाए? आदि प्रश्नों को search करते रहते हैं तो या लेख उनके लिए सबसे सही आर्टिकल है। 

यदि आपको भी How to Earn Money without Investment के बारे में जानना है तो इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Keywords
Why we need online income?
What is advantages of earn money online without investment?
How can we earn money online business?
How can we earn money from affiliate marketing?
How to earn from Amazon and Flipkart?
How to earn money online without investment from freelancing?

Earn money online without investment की आवश्यकता क्यों हैं?

जैसा कि आपने देखा होगा कि जब से भारत में internet आया है तभी से सभी institution, संस्था तथा व्यापार online shift होते जा रहे हैं। 

क्योंकि इनको यह पता है कि online lead में बहुत ज्यादा एवं अच्छी गुणवत्ता की lead मिलती हैं। जिसके कारण व्यापार में अच्छी growth देखने को मिलती है।

आप जो यह Blog पढ़ रहे हैं वह भी online ही पढ़ रहे हैं। आप अपनी जरूरत की चीजे को भी online घर बैठे मंगवाते हैं। 

Offline Business में निवेश की समस्या होती हैं। जिसके कारण कई लोग आय नही कर सकते हैं। इसलिए यह तरीका सर्वोत्तम हैं।

आज के समय में online बहुत सारे ऐसे माध्यम है जिनमें आप बिना पैसे लगाए हुए भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। इसके बारे में विस्तार पूर्वक के जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़ें।

What is benefits of earn money online without investment in Hindi language?

बिना निवेश किए Online पैसे कमाने के कई लाभ हो सकते हैं, जैसे कि:

  • स्वतंत्रता: यह आपको स्वतंत्रता प्रदान कर सकता है। आप अपने समय और स्थान का चयन कर सकते हैं।
  • Security: आपको खुद को खतरों से बचाने के लिए किसी भी प्रकार के निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। जिससे आपकी आर्थिक सुरक्षा बनी रहती है।
  • कमाई का संभावना: online माध्यमों से बिना निवेश के भी अच्छी कमाई हो सकती है। यदि आपके पास आवश्यक कौशल हैं।
  • Side income: इससे आप अपनी मुख्य नौकरी के साथ side income कमा सकते हैं। जो आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकता है।
  • Skill Development: online काम करने से नए कौशल सीखने का मौका मिलता है। जो आपके पेशेवर विकास को बढ़ावा देता है।
  • नौकरी के लिए अनुभव: online काम करके आप नए कौशल सीख सकते हैं। जो आपके नौकरी के अवसरों को बढ़ा सकते हैं।
  • व्यापार का आरंभ: यह एक online व्यापार शुरू करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। वह भी किसी बड़े निवेश के बिना। ध्यान दें कि सफलता के लिए मेहनत और समर्पण की आवश्यकता होती है।
  • सतत आय: कुछ online काम ऐसे होते हैं जिनसे आप बिना निवेश के लगातार आय प्राप्त कर सकते हैं।

How to Earn Money Online without Investment?

वैसे देखा जाए तो पैसे कमाने के लिए कुछ ना कुछ निवेश करनी ही पड़ती है। लेकिन यदि आप online बिना निवेश के पैसे कमाना चाहते हैं।

तो हम आपको बता दें कि आप सिर्फ अपने smart phone एवं internet connection के साथ बिना किसी प्रकार की निवेश किए हुए घर बैठे online बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

नीचे कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के माध्यम से हम लोगों ने बिना निवेश के पैसे कमाने वाले कुछ तरीकों के बारे में बताया है उन्हें आप ध्यानपूर्वक पढ़े।

  • Online business
  • Website Design
  • Mobile Application 
  • Blogging
  • YouTube
  • Photo selling
  • Surveys and reviews
  • Affiliate marketing
  • Flipkart
  • Amazon
  • Freelancing
  • Content writing
  • Social media marketing
  • Video editing
  • Google AdSense

इन सभी में से आप किसी एक skill को सीख कर बहुत ही जबरदस्त earning कर सकते हैं। पैसे कमाने के बारे में यह तरीके काफी बेस्ट माने जाते हैं। 

आज हम इन सारे तरीकों के बारे में आपको विस्तार पूर्वक जानकारी देते हैं ताकि आप online बिना किसी निवेश के पैसे कमा सके।

Video Editing करके पैसे कैसे कमाएं?

आपको बता दें की video editing एक ऐसा कमाई का जरिया है जिससे आप लंबे समय तक अच्छा पैसा कमा सकते हैं। और इस काम की विशेषता यह है कि आप इसे कहीं से भी  कर सकते हैं। 

आप अपने youtube के लिए भी video editing करके youtube channel पर डालकर पैसे कमा सकते हैं। और जैसे-जैसे आपकी expertise बढ़ती जाती हैं। आप किसी दूसरे youtube channel अथवा किसी web series या movie की editing का काम भी ले सकते हैं। इसमें आपकी अच्छी खासी आय हो जाती है।

आज के समय में बहुत सारे लोग youtube का सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं। और youtube पर बहुत ही बड़े-बड़े creator मौजूद हैं जो कि अपनी video को edit करने के लिए freelancer को hire करते हैं। आप उनकी email निकाल कर उन्हें proposal भेजकर उनसे काम ले सकते हैं। लोग एक video editing price लगभग 10000 से 15000 तक लेते हैं।

Flipkart से पैसे कैसे कमाएं?

Flipkart से आज के समय में बहुत सारे लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं। जैसा कि आप लोगों को पहले से ही पता होगा कि flipkart एक प्रकार की online shopping website है जो की इंडिया में बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध है। आप चाहे तो इस website पर काम करके महीने का अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

यदि आप एक विद्यार्थी है और flipkart से पैसा कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके बारे में सीखना होगा उसके बाद आप flipkart से बेहतर तरीके से पैसे कमा पाएंगे।

यदि देखा जाए तो आज के समय flipkart से आप बहुत सारे तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। जैसे affiliate marketing करके, Flipkart पर seller बनकर और refer and earn वाले विकल्प का उपयोग करके भी आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Amazon से पैसे कैसे कमाएं?

यदि देखा जाए तो, आज के समय में E-commerce Platform के मामले में दुनिया में प्रथम स्थान पर Amazon ही है। E-commerce business के मामले में Amazon के पास सबसे ज्यादा उपभोक्ता एवं Market Capitalisation है।

Amazon पर आप Affiliate marketing करके काफी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। इसमें आप दो प्रकार से व्यापार करके पैसे कमा सकते हैं।

  • एक जिसमें आप अपने उत्पाद को स्वयं बांध कर shipment करेंगे। और 
  • दूसरा तरीका Wholesalers वालों के लिए है जिसमें fulfillment by Amazon के माध्यम से आपका सामान Amazon के Warehouse में पहुंच जाता है। और order आने पर वह उसकी packaging and shipping करता है।

Amazon पर व्यापार करके बहुत सारे लोग रातों-रात अमीर बन गए हैं। क्योंकि यदि आपका उत्पाद Amazon पर Top Seller में आ जाता है तो आपके प्रोडक्ट की सेल कई गुना बढ़ जाती है। 

Online Business करके पैसे कैसे कमाएं?

आप online business करके भी google से बहुत अच्छा  पैसा कमा सकते हैं। लेकिन आपको यह जानकारी होना चाहिए कि किसी भी काम को प्रारंभ करने से पहले उसके बारे में थोड़ा जानकारी होनी आवश्यक है तभी आप उसे काम को बेहतर तरीके से कर पाएंगे।

सबसे पहले आपको काम को अच्छे तरीके से समझना है उसके बाद ही काम को आरंभ करना है तभी आप Success हो पाएंगे।

Freelancing से पैसे कैसे कमाएं?

Freelancing एकमात्र ऐसा जरिया है जिसमें आप एक भी पैसा निवेश किए बिना online earning कर सकते हैं। Freelancing से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी एक skill में expert बनना पड़ेगा। 

इसके बाद आपको freelancing website पर जाकर उस काम के लिए search करना है जिसमें आप expert हैं। जैसे ही आपको काम मिलता है शुरुआती दौर में उसे अच्छे से अच्छा और काम को कम समय में करके देने का प्रयास करें। तभी आप freelancing के क्षेत्र में आगे बढ़ पाएंगे।

Mobile Apps से पैसे कैसे कमाएं?

जैसा कि आपको पता ही होगा कि आज के समय में बहुत सारे mobile app है जो की online पैसे कमाने का विकल्प देते हैं। और उनमें से कुछ applications हमारे mobile में होने के बावजूद भी हम उनका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। 

आज बाजार मैं कुछ ऐसे mobile app उपलब्ध हैं जिनका उपयोग करके आप बिना किसी निवेश के बहुत ही जबरदस्त पैसे कमा सकते हैं। यह काफी विश्वसनीय एवं सुरक्षित होते है इनका उपयोग करके बहुत सारे लोग पैसे कमा रहे हैं।

आज के दौर में आपको google play store पर बहुत सारे ऐसे app मिल जाएंगे जिनका उपयोग करके आप पैसे कमा सकते हैं।

YouTube से पैसे कैसे कमाएं?

आज के समय में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जिसके मोबाइल में Youtube ना हो और वह दिन भर में कम से कम 4 से 5 बार YouTube का उपयोग ना करता हो। क्योंकि आज के समय में youtube बहुत popular video sharing platform In the world हो चुका है।

इससे इतना पैसा कमाया जा सकता है जितना कि आप कभी सोच भी नहीं सकते। बहुत सारे youtuber महीने का करोड़ों रुपए से भी ज्यादा कमा रहे हैं। लेकिन इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी।

YouTube पर video बनाने के लिए सबसे पहले आपको trending topics पकड़ना है जिस पर video न बनी हो या कम बनी हो। और उसकी एक SEO friendly script लिखनी है।

फिर उसी के आधार पर video और Thumbnail बनाकर SEO करके upload कर देनी है। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी video rank होने के अच्छे chances बन जाते हैं।

इस पर अपने चैनल को monetize करने के लिए आपको कम से कम 1000 subscriber एवं 4000hr watchtime पूर्ण करना आवश्यक है। 

यह सब करने के बाद ही आप monetization के लिए eligible होंगे। बहुत सारे youtubers ads के अलावा sponsorship aur affiliate marketing से भी पैसे कमा रहे हैं।

Blogging से पैसे कैसे कमाएं?

earn money online without investment की बात करें तो blogging ही first online earning platform था। यहां से लोगो ने online income generate करना आरंभ किया।

आपको बता दें कि Blogging ही एकमात्र ऐसा तरीका है जिसमें आप कहीं से भी बैठकर online लाखों रुपए एवं करोड़ों रुपए तक कमा सकते हैं। और इसकी भनक तक किसी को नहीं लगती। 

यदि आपको लिखना पसंद है और आप creative mind set के हैं तो यह व्यापार आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित हो सकता है।

इसके माध्यम से आप Google platform पर लोगों को उनकी quary से संबंधित सूचना प्रदान करते हैं इसी को blogging कहते हैं। 

यदि आप भी blog start करना चाहते हैं तो आप मुफ्त में blogger से भी start कर सकते हैं। लेकिन यदि आप मेरी बात माने तो आप WordPress से hosting एवं domain लेकर ही blogging की शुरुआत करें।

यदि हम लोग बात करें google adsense के बारे में तो यह एक google का ही उत्पाद है जो कि आपके blog अथवा youtube channel पर advertising करके खुद तो पैसे कमाता ही है। और आपको भी पैसे कमाने में मदद करता है।

इसके अलावा बहुत सारे लोग sponsorsip एवं affiliate marketing से भी अच्छा पैसा कमाते हैं। यह बहुत आसान और बढ़िया तरीका हैं।

Content Writing से पैसे कैसे कमाएं?

यदि आप एक पढ़ने वाले विद्यार्थी हैं या आप कहीं भी नौकरी कर रहे हैं और अतिरिक्त आय के लिए मंच तलाश कर रहे हैं। तो content writing आपके लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका हो सकता है। आपको बता दें कि content writing करके भी बहुत ही अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

शुरुआती समय में हो सकता है कि आपको पैसे थोड़ा कम मिले। लेकिन जैसे-जैसे आप का knowledge एवं expertise बढ़ती जाती हैं वैसे-वैसे आपकी earning भी बढ़ती जाती है। 

बहुत सारे freelancer content writing का ₹1 से लेकर ₹4 प्रति शब्द तक लेते हैं। और यदि आप 8 घंटे तक काम प्रतिदिन करते हैं तो आप लगभग 10000 शब्द प्रतिदिन लिख सकते हैं। इस हिसाब से आप content writing के द्वारा बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपना खुद का एक blog start करके content writing कर सकते हैं। और कुछ समय बाद आप अपना blog monetize कर ले। इसके बाद जैसे ही आपका blog rank करता है वैसे ही आपके पास पैसे आने start हो जाते हैं।

Conclusion 

आज हम लोगों ने इस आर्टिकल के माध्यम से How to Earn Money online without Investment पर बहुत ही विस्तार पूर्वक चर्चा की। 

इसके साथ-साथ हम लोगों ने बिना निवेश के पैसे कमाने वाले तरीके जैसे youtube, blogging, content writing एवं video editing जैसे गंभीर मुद्दों पर विस्तार पूर्वक चर्चा की है। 

उम्मीद करते हैं आप सभी लोगों को मेरा यह लेख पसंद आया होगा। इन सभी महत्त्वपूर्ण तरीको पर हम विस्तार से जानकारी देंगे। जिससे आपको इसे समझने में आसानी हो और आप इनसे आय प्राप्त कर सकें।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी राय या प्रश्न हो तो हमारे साथ टिप्पणी के माध्यम से सांझा अवश्य करें। आपकी प्रतिक्रिया हमे आपके लिए और अधिक महत्वपूर्ण लेख लिखने के लिए प्रेरित करती हैं।

व्यापार, वित्तीय, लेखांकन और कराधान से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा अनुसरण करें। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने मित्रों और रिश्तेदारों से सांझा अवश्य करें।

7 thoughts on “How to earn money online without investment?”

    1. We want to aware our audience. Time buck is not a fraud website. But you can’t earn money that much who fulfill your requirements. So our suggestion don’t waste your time of this type website. Time is yours and decision is yours.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimized by Optimole