Skip to content

JAIN ACCOUNTS

Home » Free Silai Machine Yojana 2023 

Free Silai Machine Yojana 2023 

फ्री सिलाई मशीन योजना 2023

Free Silai Machine Yojana के अंतर्गत मुफ्त में सिलाई मशीन दी जा रही हैं। यह एक ऐसी आवश्यक उपकरण है जिसने हमारे जीवन को सरल और सुखद बना दिया है। यह न केवल एक फैशन डिज़ाइनर के लिए उपयोगी है। बल्कि हर घर की बहू और दुल्हन के लिए भी एक अभूतपूर्व सहारा है।

भारत देश की नारी  को सशक्त बनाने के लिए और खुद पर आत्मनिर्भर होने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र सिंह मोदी जी ने Free Silai Machine Yojana 2023 का आरंभ किया है। इस योजना के तहत जितनी भी महिलाएं आर्थिक रूप से पिछड़ी हुई है और जिन्हें यह हुनर आता है।

उन सभी महिलाओं को बिना कोई शुल्क दिए सिलाई मशीन मुहैया कराई जाएगी जिससे कि यह महिलाएं अपनी इस प्रतिभा का इस्तेमाल करके खुद को आत्मनिर्भर बना सके। इस योजना के अंतर्गत तकरीबन  प्रत्येक राज्य से 50,000 महिलाओं को सिलाई मशीन मुहैया कराने की मुहिम उठाई गई है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना के अंतर्गत जितनी  भी महिलाएं जिनकी उम्र 20 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के अंतर्गत आती  है वे सभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन पूर्ति कर सकती हैं।  यदि आप भी इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए इच्छुक  है तो इस आर्टिकल के जरिए आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके इसका पूर्ण लाभ उठाकर खुद को आत्मनिर्भर बना सकती है। 

PM Free Silai Machine Yojana 2023 

Free Silai machine yojana 2023 जो कि भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा चलाई गई है। इस का एकमात्र उद्देश्य उन महिलाओं को सशक्त बनाना है जो की आर्थिक रूप से निर्बल है और जिनमे  यह काबिलियत है।  इस योजना के अंतर्गत गांव में रहने वाली और शहरों में रहने वाली दोनों क्षेत्र की महिलाएं इस योजना का फायदा ले सकती है।  मुफ्त सिलाई मशीन योजना के तहत भारत सरकार हर एक राज्य में से 50,000 से ज्यादा औरतो को फ्री सिलाई मशीन मुहैया करवाने का लक्ष्य स्थापित किया है। 

आमतौर पर देखा जाता है कि इस प्रकार की महिलाएं जो की आर्थिक रूप से निर्बल होती है यदि काम करने के लिए घर से बाहर जाए तो उन्हें जाने की अनुमति नहीं दी जाती और अपने हुनर के जरिए पैसा कमाने के बारे में यदि वह सोच तो उनके पास सिलाई मशीन जैसे उपकरण मौजूद नहीं होते इस समस्या का समाधान करने के लिए भारत सरकार ने इन प्रकार की औरतों को फ्री में सिलाई मशीन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है जिसके कारण अब घर बैठे ही यह महिलाएं बिना कहीं गए काम करके खुद को आत्मनिर्भर कर सकती है और अपने परिवार का पालन पोषण भी कर सकती है। 

योजना Free silai machine yojana 2023 
किसके द्वारा आरंभ की गई प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी 
उद्देश्यआर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना
लाभार्थी शहरी और ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं
आयू सीमा 20 वर्ष से लेकर 40 वर्ष 
आवेदन प्रक्रिया offine 
आवेदन फॉर्म download link download link 
PM Free Silai Machine Yojana 2023 विस्तृत जानकारी 

Free Silai Machine Yojana 2023 का मुख्य उद्देश्य 

फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 के अंतर्गत मुख्य उद्देश्य केवल उन आर्थिक रूप से निर्बल महिलाओं को सशक्त बनाना है जिनके अंदर हुनर है। इन महिलाओं को केंद्र सरकार मुफ्त सिलाई मशीन देगी इस योजना के जरिए इस प्रकार की औरतों को रोजगार का अवसर मिलेगा जिससे कि वह बिना कहीं बाहर जाएं घर बैठे ही अपना गुजर बसर का माध्यम  ढूंढ सकती है और घर बैठे ही काम करके खुद को सशक्त बना सकती है। 

सिलाई मशीन का क्या उपयोग हो सकता हैं?

सिलाई मशीन का उपयोग सिर्फ कपड़ों को सिलाई करने से ही सीमित नहीं है, बल्कि इसका विस्तार है।

फैशन डिज़ाइनिंग

सिलाई मशीन फैशन डिज़ाइनिंग के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण साधन है। इसकी सहायता से आप अपनी शैली को और भी उत्कृष्ट बना सकते हैं, जिससे आपके डिज़ाइन को अन्य से अलग बनाए रखा जा सकता है।

पारिवारिक उपयोग

सिलाई मशीन का उपयोग सिर्फ फैशन के क्षेत्र में ही सीमित नहीं है, बल्कि इसे घरेलू उपयोग के लिए भी किया जा सकता है। कपड़ों के अलावा, इसका उपयोग गृहिणियों को साज सज्जा करने, पैरों के कवर बनाने, और बच्चों के कपड़ों की मरम्मत के लिए भी किया जा सकता है।

Free Silai Machine Yojana 2023 की खास विशेषताए 

  • इस योजना के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। 
  • इस योजना के अंतर्गत हर एक राज्य से लगभग 50000 से भी ज्यादा महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन की सुविधा दी जाएगी। 
  • इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होकर महिलाएं अपने आप को आत्मनिर्भर बना सकती है। 
  • इस योजना के अंतर्गत खुद का काम करके महिलाएं खुद किसी पर आश्रित नहीं रह  सकती और अपनी छोटी बड़ी आवश्यकताओं की पूर्ति खुद कर सकती हैं और अपने परिवार का पालन पोषण में योगदान दे सकती है। 
  • जिन महिलाओं में हुनर है और वह घर से पैसा कमाना चाहती है लेकिन, साधन नहीं है उनके लिए इस योजना के अंतर्गत सिलाई मशीन प्राप्त करके अपना कार्य आरंभ करना और भी आसान हो जाता है। 

    Free silayi machine yojana के अंतर्गत पात्रता 

    भारत देश की वे सभी महिलाएं जो इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होना चाहती है के लिए कुछ जरूरी पात्रता मापदंड निर्धारित किए गए हैं जिनका पूरा होना अनिवार्य है और जो इस प्रकार है। 

    • फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत लाभ पाने वाली महिला का भारतीय होना अनिवार्य है। 
    • महिला की आयु का 20 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के मध्य होना अनिवार्य है। 
    • फ्री सिलाई मशीन स्कीम के अंतर्गत लाभान्वित केवल वहीं महिलाएं हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। 
    • इस योजना के अंतर्गत लाभ उन्हें महिलाओं को मिलेगा जिनके पति की आय 12,000 प्रति माह से ज्यादा ना हो। 
    • फ्री सिलाई मशीन स्कीम के अंतर्गत जितनी भी विधवा एवं विकलांग महिलाएं हैं अगर वह पात्रता मापदंड के अनुसार है तो वह भी इस योजना से लाभान्वित हो सकती है। 

    Free silayi machine yojana के लिए जरूरी दस्तावेज़ 

    • आवेदक का आधार कार्ड 
    • आयु प्रमाण पत्र 
    • आय प्रमाण पत्र 
    • पहचान पत्र 
    • मोबाइल नंबर 
    • सामुदायिक प्रमाण पत्र 
    • पासपोर्ट साइज फोटो
    • मोबाइल नंबर 
    • विकलांगता प्रमाण पत्र (यदि विकलांग है तो) 
    • निराश्रित विधवा प्रमाण पत्र (यदि विधवा है तो)

    Free silayi machine yojana के अंतर्गत आने वाले राज्य 

    • हरियाणा
    • गुजरात, 
    • उत्तर प्रदेश, 
    • महाराष्ट्र, 
    • कर्नाटक, 
    • राजस्थान, 
    • छत्तीसगढ़, 
    • मध्य प्रदेश, 
    • तमिलनाडु, 
    • बिहार। 

    Free silayi machine yojana के अंतर्गत आवेदन फार्म को डाउनलोड कैसे करें 

    • फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आपको भारत सरकार की ऑफिशल वेबसाइट पर विज़िट करना होगा। 
    • फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आप इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं। 
    • लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक pdf खुलकर आ जाएगी जिसे आपको यहा पर डाउनलोड कर लेना है और प्रिंट निकाल लेना है। 
    • डाउनलोड करने के बाद प्रिंट निकाल कर  फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को आपको बिल्कुल सही-सही भरना है। 

    फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया 

    फ्री सिलाई मशीन योजना 2023 के अंतर्गत जो भी आवेदक महिलाएं हैं वह आवेदन करना चाहती है तो उन्हें निम्न प्रक्रिया को पार करके गुजरना होगा। 

    • योजना के अंतर्गत सर्वप्रथम महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करना है। 
    • डाउनलोड करने के बाद आपको इस आवेदन पत्र का प्रिंट निकालना होगा। 
    • इसके बाद आप जो भी जानकारी इस फॉर्म में पूछी गई उसे आपको सही-सही भरना है। 
    • फार्म पूरा भरने के बाद आपको मांगे गए दस्तावेजों की फोटोकॉपी को इसके साथ अटैच कर देना है। 
    • अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म को कार्यालय में जमा करा देना है। 
    • जब आपके द्वारा भरे गए फॉर्म और दस्तावेजों की पुष्टि हो जाएगी उसके बाद आपको सिलाई मशीन दे दी जाएगी। 

    घर में सिलाई करने से क्या लाभ होता है?

    घर में सिलाई करने के कई लाभ हो सकते हैं:

    1. बचत: घर में सिलाई करने से आपको बाहर जाकर टेलर से कपड़े सिलवाने के लिए पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होती है. इससे आपकी बचत होती है और आपका बजट कंट्रोल में रहता है.
    2. समय की बचत: टेलर के पास जाने, वहां कपड़े छोड़ने और उठाने में समय बहुत जाता है. घर में सिलाई करने से यह समय बचत होती है.
    3. स्वतंत्रता: घर में सिलाई करके आप अपनी पसंद के डिज़ाइन, रंग, और स्टाइल का कपड़ा चुन सकते हैं, जिससे आपको अपनी पसंद की चीज़ मिलती है और आप अपनी स्वतंत्रता का अनुभव करते हैं.
    4. नौकरी कौशल: सिलाई सिखने से आप एक नए कौशल का हासिल करते हैं, जो आपको स्वयं से अपने कपड़ों को ठीक करने की क्षमता प्रदान करता है.
    5. अनुकूलता: घर में सिलाई करके आप अपने कपड़ों को आसानी से अनुकूलित कर सकते हैं, जैसे कि साइज और लंबाई में बदलकर।
    6. वृत्तियाँ बनाना: आप सिलाई का उपयोग विभिन्न डिज़ाइन और टेक्निक्स के साथ कपड़ों को सजाने के लिए कर सकते हैं और इससे आप अपनी अनुकृति को बढ़ा सकते हैं.

    इन तरीकों से, सिलाई घरेलू उपयोगिता और सुविधा के साथ-साथ रचनात्मकता का भी स्रोत बन सकती है।

    घर बैठे सिलाई का काम कैसे करें?


    घर बैठे सिलाई का काम करना आसान और सुखद हो सकता है। सबसे पहले, आपको उचित कपड़ा और सिलाई के सामान का चयन करना होगा, जैसे कि सिलाई मशीन, धागा, सुई, पिन, और कागज के कटोरे। फिर आपको आपकी पसंदीदा डिज़ाइन का चयन करना होगा और माप बनाना होगा। माप को कपड़े पर स्थापित करके आपको सिलना होगा और सिलाई मशीन का सही सेटिंग करना होगा।

    फिर धीरे-धीरे सिलाई करें, माप के अनुसार सीम्स और हेम बनाएं। सिलाई के बाद, फिटिंग को सुनिश्चित करें और अगर आवश्यक हो, तो कुछ सुधार करें। सिलाई का काम करते समय ध्यान रखें कि धागा सही हो, ताकि सिलाई मजबूत और सुजी हो। इस तरह से, घर पर सिलाई करना एक सरल और रोमांचक कौशल हो सकता है जो आपको नई और रूचिकर कपड़ों बनाने में मदद कर सकता है।

    FAQs 

    फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए लाभान्वित किन को किया जा रहा है 

    फ्री सिलाई योजना के लिए लाभान्वित वे  महिलाएं हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर है, विकलांग है या फिर विधवा है और जिनमे  हुनर है और आत्मनिर्भर होना चाहती हैं। 

    फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत जरूरी जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 

    110003 हेल्पलाइन नंबर है जिस पर संपर्क करके आप इस योजना से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

    फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें 

    आवेदन करने के लिए आपको दिए गए लिंक पर क्लिक करके इसका फॉर्म को प्रिंटआउट निकालना है और मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को साथ में संलग्न करके संबंधित कार्यालय में जमा कर देना है।

    निष्कर्ष

    इस लेख क माध्यम से हमने सरकारी योजना क अंतर्गत मुफ्त में मिलने वाली सिलाई मशीन योजना क बारे में जानकारी प्राप्त किया। इसमें हमने इसके फायदे, विशेषताओं और उपयोग क बारे में जाना। और साथ में ये भी जाना की सरकारी योजना क अंतर्गत हम मुफ्त में सिलाई मशीन कैसे ले सकते हैं।

    अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी राय या प्रश्न हो तो हमारे साथ टिप्पणी के माध्यम से सांझा अवश्य करें। आपकी प्रतिक्रिया हमे आपके लिए और अधिक महत्वपूर्ण लेख लिखने के लिए प्रेरित करती हैं।

    व्यापार, वित्तीय, लेखांकन, कराधान और शेयर बाजार से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा अनुसरण करें। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने मित्रों और रिश्तेदारों से सांझा अवश्य करें।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    Optimized by Optimole