Skip to content
Home » How to start Door to Door garbage collection business

How to start Door to Door garbage collection business

Garbage collection business startups

भारत में आज का समय ऐसा है कि कुछ बड़ा करने के लिए लोग सरकारी नौकरी के पीछे नहीं भाग रहे हैं क्योंकि शायद वहां से उन्हें उम्मीद नहीं दिख रही है। एक से एक पढ़े लिखे लोग चाय की दुकान खोल ले रहे हैं या ई रिक्शा जैसे साधन चलाने लगते हैं।

लेकिन असल में वो लोग ना हीं चाय की दुकान चलाना चाहते हैं, ना ही ई रिक्शा चलाना चाहते हैं। उन्हें लगता है कि ये अपना बिजनेस है धीरे-धीरे कुछ बड़ा कर लेंगे। लेकिन जिंदगी के जाल में वो कुछ इस तरह से फस जाते हैं जिससे ना ही वो एक दुकान से 10 दुकानें कर पाते हैं और ना ही ई रिक्शा कंपनी खड़ी कर पाते हैं।

अगर आप कम समय और कम Investment के साथ कोई ऐसा start up करना चाहते हैं जिसे शुरू करने के बाद आप अपनी कंपनी को करोड़ों या उससे भी बड़ी की कंपनी बना सकते हैं, तो आप सही लेख पर आए हैं।

इस दुनिया में बहुत सारे व्यापार ऐसे हुए हैं जो कि शुरुआत में लगता था कि ये बिजनेस इतना बड़ा नहीं हो पाएगा लेकिन आज वही बिजनेस करोडो़ं, अरबों में हो गया है।

आपने BATA कंपनी का नाम तो सुना ही होगा। किसी ने भी नहीं सोचा था कि एक मोची इतनी बड़ी वर्ड लेवल की कंपनी खड़ा कर सकता है। दूसरा उदाहरण अगर दूं तो एक बाल काटने वाला नाई, world level पर अपने काम को फैला सकता है? किसी ने नहीं सोचा था, पर जावेद हबीब ने कर दिखाया।

इस तरह से बहुत सारे और भी उदाहरण है। आपके दिमाग में आ सकते हैं। लेकिन ऊपर जो भी उदाहरण आपने पढ़े, वो दोनों ही बिजनेस कुछ ऐसे हैं जो कभी ना खत्म होने वाले बिजनेस हैं। लोग बाल कटवाना कभी नहीं बंद करेंगे और ना ही जूते पहनना। हां ऐसा हो सकता है कि जूते की जगह कुछ और आ जाए।

आज जिस व्यापार के बारे में आप आगे जानने वाले हैं, ये व्यापार भी ऐसा ही है। ये व्यापार कभी ना खत्म होने वाला व्यापार है। ऊपर दोनों उदाहरणों में, जो व्यापार मैंने आपको बताएं, शुरुआत में उन्हें भी किसी ने नहीं कहा होगा कि ये business idea इतना बड़ा हो जाएगा।

ठीक उसी तरह जिस व्यापार के बारे में मैं आज बताने वाला हूं। उसे भी शायद आप यही समझ ले कि ये मैं नहीं कर सकता या ये करोडो़ं की कंपनी नहीं हो सकती।

आज जिस बिजनेस के बारे में बताने वाला हूं, उस बिजनेस का नाम है “door to door garbage collection business”। इसे आप अपनी तरह से कोई और नाम भी दे सकते हैं पर आप आप इस नाम से समझ गए होंगे कि इस बिजनेस में करना क्या है।

सबसे पहले मैं यही clear कर देता हूं। घर-घर से कूड़ा उठाना ही इस business का काम है। अब आपके मन में बहुत सारे सवाल अचानक से उम्र पड़े होंगे। जैसे अब मैं इतना गिर गया हूं कि लोगों के घर से कूड़ा उठाऊंगा? और अगर मैंने मन बना भी लिया तो ये business आखिर किया कैसे जाएगा? और ये world level business पर आखिर कैसे जा सकता है? और ये कंपनी करोड़ों से भी बड़ी कंपनी कैसे बन सकती है?

अब मैं आगे इस लेख में इस व्यापार को करने का बहुत ही आसान और सरल भाषा में बताने वाला हूं। अगर अभी तक आप इस लेख को पूरे मन से पढ़ रहे थे तो आगे का लेख आप पूरे मन से भी ज्यादा मन लगाकर पढ़ना होगा। अगर आप सच में इस व्यापार को करना चाहते हैं और करोडों तक इस कंपनी को पहुंचाना चाहते हैं।

इस business को step by step कैसे करना है ये बताने से पहले एक बात बताना चाहूंगा की करोड़ों की कंपनी एक अकेला इंसान तभी खड़ी कर सकता है जब वो सिर्फ अपना घर, अपनी life को luxery बनाने के बारे में ही ना सोचे बल्कि आपकी वजह से करोड़ों लोगों का घर चले ये सोच रखेंगे तभी आप करोड़ों की कंपनी खड़ी कर पाएंगे।

खैर अभी तक आपको लग रहा होगा कि ये बहुत ही कठिन काम है लेकिन अब मैं step by step समझाता हूं। डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन का काम सिर्फ घरों से ही नहीं बल्कि hospital से, gym से, दुकानों से, मंदिरों से, मस्जिदों से, चर्च से, गिरजाघर से और जितने भी प्राइवेट जगहें हैं हर जगह से आपको ये काम मिलेगा।

आईए अब step by step जानते हैं कि इस कंपनी को कैसे खड़ा करना है और world level तक कैसे ले जाना है।

(1) सबसे पहले अपनी कंपनी का एक बहुत ही attractive नाम सोच ले। और जिस भी शहर में आप रहते हैं वहीं से उस company को registered कर ले।

यह काम करना बहुत ज्यादा जरूरी है ताकि काम के बीच में आपको कोई रुकावट ना आए। और आप बिना डरे बिना किसी tension के आगे बढ़ते जाए।

अपनी कंपनी का नाम बहुत ही छोटे शब्दों में रखें ताकि फट से किसी की भी जुबां पर आ जाए और attractive भी हो। किसी भी कंपनी को copy करने की कोशिश ना करें।

(2) अपनी कंपनी को रजिस्टर करने के बाद कुछ लोगों की टीम बनाएं। उसमें लड़के भी हों और लड़कियां भी। दो या तीन लोग ऐसे जरूर रखे। जिन्हें social media का पूरी तरह से knowledge हो।

अगर अलग-अलग शहरों अलग-अलग राज्यों के लोग आपकी टीम में जुड़ रहे हैं तो ये आपके लिए बहुत अच्छा होगा। अगर सभी लोग अलग-अलग शहर संभाल लेंगे, तो ये बिज़नेस तूफान की गति से चलेगा और आपके साथ बहुत लोगों को सफलता की और ले जाएगा।

इस तरह अगर शुरुआत में, आपने लगभग 100 घर, 20 हॉस्पिटल, 20 मंदिर, 10 मस्जिद, 10 gym और 100 dustbin सब्जी बाजार, shopping Mall पकड़ लीजिए तो आपकी कमाई शुरुआत से ही बहुत अच्छी होने लगेगी।

(3) भारत बहुत बड़ा देश है। जहां भी चले जाइए आपको कूड़ा सड़क के किनारे इधर-उधर पड़ा हुआ मिल ही जाएगा। लोग अपने घर के पास पड़े खाली जमीन में ही कूड़ा फेंकने लगते हैं। इसका मतलब अभी भी कूड़ा उठाने वाले लोगों की कमी है।

(4) most important thing, कुछ अलग करें ताकि बाजार में आप और आपकी कंपनी सबसे अलग दिखें। क्योंकि घरों से कूड़ा उठाने के लिए सरकारी गाड़ियां चल ही रही है।

(5) अब आपके दिमाग में ये भी आ रहा होगा कि ऐसा क्या करें कि हमारी कंपनी सबसे अलग दिखे तो इसके लिए मैं आपको एक छोटी सी टिप्स दे सकता हूं। 

अपने बजट के According जितनी ज्यादा हो सकें उतनी रंग बिरंगी बड़ी-बड़ी dustbin बनवा लें जो बहुत ही खूबसूरत हों। उस dustbin पर अपनी company का logo अपनी कंपनी का नाम और एक बहुत ही खूबसूरत और attractive taglines लिख दें।

(6) अब सभी घर, हॉस्पिटल, gym, मंदिर, मस्जिद में दो-दो free dustbin दें। एक dustbin सूखा कूड़ा के लिए और एक dustbin गीला कूड़ा के लिए। इस तरह का काम कोई नहीं कर रहा।  हां कुछ सरकारी dustbin सड़क पर ही कहीं कहीं पर रखे हुए हैं।

(7) अब जिस घर या जिस अस्पताल में आप लोगों को दो बड़ी सी डस्टबिन फ्री में देंगे तो वो आपको मना कर ही नहीं सकता और आपकी कंपनी का नाम भी होता रहेगा। सरकारी कंपनियां हर माह जितना पैसा लेती हैं  आप उनसे कम पैसा लें।

(8) शुरुआत मैं अपने बजट के according dustbin बनवाए उसके बाद जब आपका व्यापार चल जाए तो आप डस्टबिन और भी ज्यादा से ज्यादा बनवा सकते हैं

(9) इसके साथ ही साथ जिन दो-तीन लोगों को अपने रखा था। social media experts द्वारा अपने व्यापार को हर social website पर promote करें और सफाई अभियान के लिए लोगों को प्रेरित भी करें।

इससे आप लोगों की नज़रों में बहुत महान् बने रहेंगें। इससे आपको और आपकी कंपनी दोनों को ही बहुत फायदा होगा। और आप अधिक मेहनत करके पूरे देश में सैकडों की टीम बना सकते हैं।

(10) खैर, इतना सब कुछ करने के बाद कुछ ही दिनों में आपकी कंपनी का नाम होने लगेगा और आपको जल्द ही कोई ना कोई invester भी मिल जाएगा। आपको जितना भी investments मिले अपनी कंपनी में इन्वेस्ट करें टीम को बढ़ाएं, शहरों और राज्यों की संख्या को बढ़ाएं और धीरे-धीरे पूरे देश में फैल जाए।

(11) अब उस कूड़े को आप re cycle के लिए sell कर सकते हैं।

(12) हर जगह से जो भी आपको कूड़ा मिला है। उसे बेचकर आप अच्छा खासा पैसा एक साथ कमा सकते हैं। और हर घर से हर महीने जो पैसा मिल रहा है वो तो कमाई है ही।

(13) जब आप इस बिजनेस में उतरेंगे तब आपको सब कुछ पता चल जाएगा कि लोगों के घरों से इकट्ठा किया हुआ कूड़ा कहां पर बेचना है।

अगर आप लोग चाहते हैं कि कूड़े को कहां बेचना है? कैसे बचना है? उस कूड़े का इस्तेमाल करके किस तरह से पैसे कमाना है? तो मैं इस पर भी एक अलग से आर्टिकल लिख दूंगा जिससे इस बिजनेस के बारे में आपको हर जानकारी मिल जाए, किसी भी जानकारी से आप अधूरे ना रहें।

इस तरह से जब आपका बिजनेस पूरे भारत में फैल जाए, तब इस बिजनेस को धीरे-धीरे और भी देशों में फैलाएं। ये बिजनेस ऐसा है जो कभी भी खत्म नहीं हो सकता क्योंकि कूड़ा लोग हमेशा ही कहीं ना कहीं तो फेंकेंगे ही। 

कूड़ा ऐसी चीज नहीं है जिसे खाया जा सके, वरना इंसान कूड़ा भी खा जाता इसलिए बस एक ही विकल्प बचता है कि उस कूड़े को कहीं फेंक दिया जाए। और जब तक कूड़ा फेंकना जारी रहेगा तब तक आपका बिजनेस भी चलता रहेगा। 

क्योंकि अभी तक कोई भी कूड़ा उठाने वाली private company, world level पर इतनी बड़ी नहीं हुई है। तो ये आपके लिए सबसे बेहतर मौका है आप खुश नसीब हैं कि आपने इस लेख पर click किया।

अगर सच में आप ये बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो अभी से शुरू कर दें। और जिन्हें करना होगा वो कर ही लेंगे। आप में से बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो प्रतिदिन बहुत सारे website पर व्यापार के बारे में search करते हैं।

लोगों का काम होता है हर दिन वेबसाइट पर जाकर नए-नए बिजनेस सर्च करना पर उन्हें उनके लायक ऐसा कोई बिजनेस मिलता ही नहीं क्योंकि हर बिजनेस में शुरुआत करनी पड़ती है कुछ मेहनत करनी पड़ती है।

अगर आप कोई ऐसा बिज़नेस करना चाहते हैं जिसमें कुछ ना करना पड़े सिर्फ घर में लेट कर ही अपने मोबाइल से ही अपना बिजनेस कर सकें, तो इसके लिए भी मैं अलग से आर्टिकल्स लाता रहूंगा, परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आलसी लोगों के लिए भी हमारी वेबसाइट हमेशा काम करती रहेगी।

क्योंकि हमें हर किसी को देखना चाहिए। सभी का ख्याल रखना चाहिए। अब उन आलसी लोगों को तो बदल नहीं सकते। पर क्या आलसी लोग कभी करोड़ पति नहीं बन सकते? 

हमारी वेबसाइट हर किसी को करोड़ पति बनाने का ख्वाब देखती है। और इस ख्वाब को पूरा कराने में, हमारे आर्टिकल पढ़ने वाले लोगों का भी बहुत बडा़ हाथ है। 

क्योंकि जितने ज्यादा लोगों लोगों को मैं करोड़ पति बना दूँगा, उतना ही करोड़पति मैं भी बनता जाऊँगा ना? तो दोस्तों मिलते हैं एक नये बिज़नेस आइडिया के साथ, आपको करोड़पति बनाने के लिए।

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख समझ आया होगा। आज के समय में शहर में लोगों की सोच काफी विकसित हो गई हैं। इसलिए किसी भी व्यापार को कम नही समझा जाता हैं। आप कम स्तर पर इस व्यापार की शुरूआत कर सकते हैं।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी राय या प्रश्न हो तो हमारी साथ टिप्पणी के माध्यम से सांझा अवश्य करें। आपकी प्रतिक्रिया हम आपके लिए और अधिक महत्वपूर्ण लेख लिखने के लिए प्रेरित करते हैं।

व्यापार, वित्तीय, लेखांकन और कराधान से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा आवास बनाएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने मित्रों और विरासत से सांझा अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimized by Optimole