Skip to content

JAIN ACCOUNTS

Home » Cryptocurrency App In India Details In Hindi

Cryptocurrency App In India Details In Hindi

India me crypto currency application details by Jain Account

Cryptocurrency App In India: हमारे देश में Cryptocurrency की स्थिति अनिच्छित है, क्योंकि हमारे देश की सरकार अवैध प्रथाओं और उसकी अस्थिरता के आसपास की चिंताओं के कारण Cryptocurrency का विनियमन करने की प्रक्रिया चला रहीं है। 

लेकिन Cryptocurrency के सभी App अभी भी भारत मे उपयोग के लिए उपलब्ध है। Cryptocurrency के सभी प्रकार के Exchange करने के लिए Mobile App होते है। इसी वज़ह से ही हमने आप सभी के लिए “Cryptocurrency App In India” लेख को उपलब्ध करवाया है। 

इस लेख में आप जानोगे की कौनसी 7 ऐसी Best Cryptocurrency App है? यह सभी App का उपयोग आप अपने खातों की जांच करने, कीमतों को देखने, व्यापार करने, क्रिप्टो भेजने और बहुत कुछ करने के लिए कर सकते हैं।

7+ Cryptocurrency App In India – Cryptocurrency Best App :

हमने आपके लिए 7 Best Cryptocurrency App In India की लिस्ट नीचे बतायी है। सभी App के बारे मे हमने उसकी संक्षिप्त में जानकारी दी है। 7 Best Cryptocurrency App In India इस प्रकार है कि :

Unocoin : 

Unocoin App अपने यूजर इंटरफेस और कई Cryptocurrency के समर्थन के लिए जाना जाता है। इस आप में साइन अप करते समय, एक उपयोगकर्ता को एक खाता बनाना होता है। इस App में सभी उपयोगकर्ता को KYC कराना बहुत ही जरूरी है। 

Unocoin App में एक शेड्यूल सेल फीचर भी शामिल है जो आपको प्रोफाइल टैब से Automatic Sale करने की सुविधा देता है। इस आप के सभी उपयोगकर्ताओं से उनकी संपत्ति खरीदने और बेचने पर 0.7 प्रतिशत का शुल्क लिया जाता है। जो Cryptocurrency कि WazirX App के आदेशों से अधिक है।  

उपयोगकर्ता के पास से पहले 60 दिनों के उपयोग के लिए 0.7 प्रतिशत शुल्क लागू होता है। उसके बाद, Unocoin 0.5 प्रतिशत शुल्क लेता है और आपको गोल्ड सदस्यता में भी Upgrade करता है।

Unocoin App में उपयोगकर्ता न्यूनतम 1,000 रुपये जमा रखने की अनुमति देता है जो कि WazirX App की पेशकश से अधिक है। लेकिन जब आप NEFT, RTGS या UPI का उपयोग करके पैसे जमा करते हैं, तो उपयोगकर्ताओं से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।  

Unocoin App फिंगर आईडी और पासकोड के माध्यम से बायोमेट्रिक सुरक्षा सुविधाएँ भी प्रदान करता है। लेकिन मान लीजिए कि आप बायोमेट्रिक आईडी के साथ गलत कोड टाइप करते हैं, तो यह App आपको लॉग आउट कर देगा।

WazirX : 

WazirX की स्थापना 2017 में की गयी थी। इस App को थोड़े समय बाद Binance Holdings द्वारा अपग्रेड किया गया, जो ट्रेडिंग वॉल्यूम के आधार पर दुनिया का सबसे बड़ा Cryptocurrency App है।  यह App सुरक्षा और सभी भाषाओं में समर्थन का वादा करता है।

यह App में P2P System होती है। जो खरीददार को विक्रेता के साथ Auto-Match करती है। यह System ट्रेंड में सुरक्षा और गति को सुनिश्चित करके फिएट Currency जमा करने में और निकल ने की प्रक्रिया को सरल बनाता है। 

WazirX App का आप  Android, IOS, Web, Mac और Windows की मदद से उपयोग कर सकते हो। 

इसे भी पढ़े :

Cryptocurrency क्या है?

Zebpay :

Zebpay App अपने उपयोगकर्ता को अनुकूल Mobile ट्रेडिंग का अनुभव के साथ, Android उपयोगकर्ता के लिए एक स्थिर Cryptocurrency Exchange प्लेटफॉर्म प्रदान करता है। 

यह App के सुरक्षा उपायों को उपयोगकर्ता की Cryptocurrency को सुरक्षित रखने के लिए डिजाइन किया गया है। यह App में 98% सिक्को को ठंडे बटुए में रखा जाता है। इस App में सभी सिक्कों का मजबूत आंतरिक नियंत्रण, तृतीय पक्ष सुरक्षा परीक्षण, और बहुत सारी सुरक्षा ये दी जाती है। 

ज्यादा रकम वॉलेट में रखने कि सुरक्षा के लिए, उपयोगकर्ता एक फ़िंगरप्रिंट या पिन कोड सेट कर सकते हैं और आउटगोइंग लेनदेन के लिए लॉक रख सकते हैं।

बिटकॉइन-यूरो (Bitcoin-Euro) जोड़ी ZebPay के व्यापारिक जोड़े में से एक है, जैसा कि XRP, EOS, LTC और BCH में यूरो-मूल्यवान जोड़े हैं।

Zebpay के पास समुदाय के लिए एक बग बाउंटी प्रोग्राम है जो Zebpay को उन समस्याओं की पहचान करने में मदद करता है जो Zebpay ग्राहकों को खतरे में डाल सकती हैं।

Coinbase App India :

Coinbase App की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बहुत बड़ी उपलब्धि है, लेकिन वह एक US आधारित कंपनी है। यह मोबाइल App को उपयोग करने में सबसे सरल App में से एक के रूप में घोषित किया गया है। यह App शुरुआती निवेशकों के लिए सरल और सुरक्षित Cryptocurrency लेनदेन करने के लिए एकदम सही है।

Coinbase App को उपयोगकर्ताओं को Price अलर्ट, समाचार और सीखने के अवसरों के साथ बाजारों में अद्यतित रखने के लिए बहुत ही अच्छे तरीके से बनाया गया है।  

यह App Cryptocurrency को खरीदने, बेचने और व्यापार करने का अवसर प्रदान करता है। सभी भारतीय Coinbase App मे खाते स्थापित कर सकते हैं और इस App को PlayStore से डाउनलोड कर सकते हैं।

CoinSwitch Kuber :

हाल ही मे खत्म हुए IPL के दौरान यह App का विज्ञापन हमेशा आता था। CoinSwitch Kuber App को प्रतिष्ठित निवेशकों और VC फर्मों से फंडिंग मिली है। इस App की मदद से उपयोगकर्ता 100+ Cryptocurrency में व्यापार कर सकता है। 

CoinSwitch Kuber App में ट्रेडिंग करने के लिए सिर्फ मोबाईल नंबर से उपयोगकर्ता अपना Account बना सकता है। और उसके बाद सभी उपयोगकर्ता को KYC कराना बहुत ही जरूरी है। 

यह App में Account को सुरक्षित रखने के लिए उपयोगकर्ता को चार अंकों का पिन कोड का विकल्प मिलता है। CoinSwitch Kuber App का कहना है कि हमारे प्लेटफॉर्म पर पहले 100,000 उपयोगकर्ताओ को पहले 100 दिनों के लिए ट्रेडिंग चार्ज का भुगतान नहीं करना होगा। 

यह App का सरल यूजर इंटरफेस और आक्रामक मार्केटिंग की वजह से सभी उपयोगकर्ता को जुड़ रखा है। यह App में सबसे अच्छा Cryptocurrency Exchange App NEFT, बैंक ट्रांसफर और UPI के माध्यम से इंडियन रुपये में पैसे जमा कर सकते है। 

CoinSwitch Kuber App उपयोगकर्ता की Cryptocurrency को सुरक्षित रखने के लिए अपने सुरक्षा उपायों के बारे में जानकारी साझा करने में सफल नहीं रहता है। यह App के सभी सेवा तंत्र में सुधार की आवश्यकता है और व्यापार का विवरण विस्तृत नहीं है।

Kraken App India :

Kraken App को US में बनाया गया है और यह एक अंतरराष्ट्रीय Cryptocurrency ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जिसमें एक अच्छी मोबाइल App है। 

Kraken App ने 2018 के बाद भारतीय बाजार में फिर से स्थापित करने का फैसला किया, जब Cryptocurrency फर्मों के लिए बैंकिंग प्रतिबंध हटा दिया गया था।

यह App को अच्छे से डिज़ाइन किया गया है और इसमें उपयोगकर्ता की Cryptocurrency के व्यापार, निगरानी और भेजने के लिए आसान उपकरण हैं। यह App के पास उन उपयोगकर्ताओं के लिए एक Kraken Pro App है, जिन्हें ट्रेडिंग Cryptocurrency विकल्प जैसी अधिक उन्नत सुविधाओं की आवश्यकता होती है।

CoinDCX : 

CoinDCX मुंबई में स्थित Cryptocurrency Exchange है जो हमारे देश में Cryptocurrency निवेशकों के लिए लोकप्रिय विकल्प है। 

यह App में एक लाख से भी ज्यादा उपयोगकर्ता है और 200 से भी ज्यादा Cryptocurrency की पेशकश है, जो एक अच्छी बात है। इस App में ट्रेडिंग चार्ज बहुत ही कम है और जमा करना या निकास करना मुफ्त है। 

यह App उन निवेशकों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो एक ही प्लेटफॉर्म से सीधे INR से BTC में व्यापार करना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimized by Optimole