Skip to content

JAIN ACCOUNTS

Home » Blogging की मूल जानकारी

Blogging की मूल जानकारी

How to start blogging?

आज के समय में शायद ही कोई व्यक्ति हो जिसने कभी ना कभी blog ना पढ़े हो। लेकिन काफी सारे व्यक्ति blog पढ़ते तो है लेकिन उन्हें blogging के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। 

अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल है जिन्हे blogging के बारे में जानकारी नहीं है। तो हमारा यह लेख आपके लिए बहुत ज्यादा लाभकारी साबित होने वाला है। 

जिन लोगो को blogging के बारे में जानकारी नहीं होती है वह अक्सर google पर blog kya hai?, Blogging kya hain? और Blogging kaise Karen? इत्यादि लिखकर search करते है। 

अगर आपको ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी नहीं है तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। और आप हमारी Blog Series देख सकते हैं। जिसमे आपको blog की जानकारी से संबंधित लेख मिलगे। जो blog में आय प्राप्त करने में आपके सहायक बन सकते हैं।

वर्तमान में अधिकतर इंसान अपनी परेशानियों का समाधान प्राप्त करने के लिए google या अन्य search engine या social media platforms का सहारा लेता है। जहा आपको blog article मिलते हैं पर पुर्ण जानकारी प्राप्त नहीं होती हैं।

जब इंसान अपनी समस्या को search engine पर लिखता है। तो search engine आपकी समस्या का समाधान जिन website या blog पर उपलब्ध होता है। उन्हें आपके सामने प्रस्तुत कर देता है। Search results पर दिखाई दे रहे website या blog पर visit करके आप अपनी परेशानी का समाधान प्राप्त कर सकते है।

इस blog series के माध्यम से हम आपको ब्लॉग से संबंधित सभी जानकारी देने का प्रयास करेंगे। जिससे आप अपने blog को शुरु करके पैसा कमाए।

Keywords
What is blog?
Who is blogger?
What is blogging?
How to start free blogging?
How to select niche?
Which required for blogging?How to make a unique, New, professional and attractive blog?

ब्लॉग क्या होता हैं?

काफी सारे इंसानो के मन में यह सवाल होता है कि blog kya hota Hain? चलिए अब हम आपको बताते है कि आखिर ब्लॉग क्या होता है? 

Blog एक तरह की website होती है जिस पर लगातार content update किया जाता है। इसे Blogging website भी कहा जाता हैं। यह आपको अलग अलग “blog category” जैसे travel, cooking, business और finance इत्यादि पर पढ़ने को मिल सकते है। 

अभी आप ये लेख जिस पर पढ़ रहे हैं वह भी एक blog हैं। Jain Account पर आपको व्यावसायिक गतिविधियों के संबंध में जानकारी प्राप्त होती हैं। इस पर आपको कई व्यापारिक कार्यों में होने वाले कई महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बताया जाता हैं।

Blog को आसान भाषा में लिखा जाता है जिससे user को आसानी से समझ आ सके। इसे बनाने का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को जानकारी उपलब्ध कराने के साथ साथ अपने blog के साथ जोड़ना होता है। 

आप अपने blog के माध्यम से अपनी भावना और अनुभव को लोगों के साथ साँझा करते है। Blog बनाने का लाभ blogger के साथ साथ blog पढ़ने वाले को भी पहुँचता है।

ब्लॉगर कौन होता है?

यह तो हम सभी अच्छी तरह से जानते है कि अलग अलग इंसान की रूचि अलग अलग विषय पर होती है। पहले के समय में इंसान के पास कोई ऐसी सुविधा नहीं थी। जिसके माध्यम से वह अपनी जानकारी और अनुभव को सभी लोगों के साथ शेयर कर सकें। लेकिन आज के समय में blog बना कर आप अपनी जानकारी को लोगों के साथ सांझा कर सकते है। 

काफी सारे लोगों को यह नहीं पता होता है कि blogger kaun hota Hain? दरसल Blog बनाने वाले व्यक्ति को blogger के रूप में जाना जाता है। वह अपनी जानकारी और भावना और अनुभव को एक लेख के माध्यम से blogging Websites पर लोगों के साथ शेयर करता है।

ब्लॉगिंग क्या है?

यह तो आप समझ ही गए होंगे की what is blog in Hindi? और ब्लॉगर किसे कहते है? अब हम आपको बताते है कि blogging kya hoti hain? 

जब कोई भी blogger अपनी जानकारी को लिखकर किसी web page पर post करता है तो post लिखने को blogging कहा जाता है। और web page के उस मंच को blogging website कहा जाता हैं।

Blogging Means

अगर आप blogging की शुरुआत कर रहे है तो यह कभी ना सोचें की आपका blog रातो रात पॉपुलर हो जाएगा। ब्लॉग पर ट्रैफिक आने में समय लगता है।

Blogging शुरू कैसे करें?

Blog पढ़ने वाले काफी सारे इंसानो के मन में यह सवाल रहता है कि Blogging ko start kaise kare? अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है लेकिन आपको यह समझ में नहीं आ रहा है कि blogging ki shuruaat kaha se Karen? तो परेशान ना हो अब हम आपको ब्लॉगिंग शुरू करने का तरीका बताते है। 

ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले यह निर्णय लें की आपको ब्लॉग किस विषय पर बनाना है। काफी सारे इंसान बिना सोचे समझे ब्लॉगिंग शुरू कर देते है। शुरुआत में वह कुछ कंटेंट लिख कर पोस्ट कर देते है। लेकिन बाद में उन्हें समझ में नहीं आता है कि वह किस टॉपिक पर लिखें ऐसे में इंसान ब्लॉग को छोड़ देता है। 

इसीलिए हम आपको सलाह देंगे की ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले प्लान जरूर बना लें की आपको किस विषय पर ब्लॉग बनाना हैं? और ब्लॉग बनाने के लिए हमेशा उस विषय का चयन करें जिसमे आपको अधिक और अच्छी जानकारी हो। 

अगर आप उस विषय पर ब्लॉग बनाते है जिसकी जानकारी आपको अच्छी है तो आप उस विषय पर बहुत सारे टॉपिक लिख सकते है। सरल भाषा में समझे तो मान लीजिए आपको घूमना पसंद है तो आपको अपना ब्लॉग travel पर बनाना चाहिए और अपने ब्लॉग में रोजाना एक या दो जगह के बारे में अधिक से अधिक जानकारी लिखें।

ब्लॉगिंग करने के लिए जरुरी सामान क्या हैं?

अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है तो आपके पास कुछ सामान का होना भी बहुत ज्यादा जरुरी है अगर आपके पास वह सामान उपलब्ध नहीं है तो आप ब्लॉगिंग नहीं कर सकते है। चलिए अब हम आपको उन चीजों के बारे में बताते है जो ब्लॉगिंग के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है

  • ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले यह निर्णय जरूर लें की आपको किस विषय पर ब्लॉग बनाना है। अगर आपको उस विषय के बारे में जानकारी कम है तो आप किताब या internet की मदद ले सकते है।
  • अगर आप ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते है तो आपके पास मोबाइल फोन या लेपटॉप या कंप्यूटर या टैबलेट होना जरुरी है। इन्हीं चीजों के माध्यम से आप अपने विषय के बारे में लिख कर पोस्ट कर सकते है।
  • ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपके पास अच्छा internet connection होना जरुरी है। अगर आपके पास internet की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो आप ब्लॉगिंग शुरू नहीं कर सकते है।

प्रोफेशनल ब्लॉगिंग कैसे करें?

ब्लॉगिंग करना आसान है लेकिन अगर आपका Professional blog नहीं है तो आपके ब्लॉग पर ज्यादा visitors नहीं आते है और ना ही आपका ब्लॉग देखने में अच्छा लगता है।

चलिए अब हम आपको बताते है कि कैसे आप आपने ब्लॉग को पेशेवर ब्लॉग बना सकते है? प्रोफेशनल ब्लॉग बनाने के लिए आपको कुछ बातो का ख़ास ख्याल रखना चाहिए जिसके बारे में हम आपको नीचे जानकारी उपलब्ध करा रहे है।

नए और यूनिक विषय का चयन करें

काफी सारे इंसान ब्लॉग उस विषय पर बनाते है जिन पर हजारो ब्लॉग पहले से बने हुए है। अगर आप किसी ऐसे विषय का चयन करते है जिस पर बहुत सारे ब्लॉग पहले से बने हुए है तो आपके ब्लॉग पर traffic कम आता है और आपका ब्लॉग भी देर से रेंक करता है। 

लेकिन अगर आप किसी नए और यूनिक विषय का चयन करते है तो आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक काफी जल्दी आता है। अगर आप नए ब्लॉगर है तो हमेशा ऐसे विषय का चयन करें जिसके बारे में जानकारी कम उपलब्ध है। यूनिक विषय के बारे में लगभग सभी लोग पढ़ना पसंद करते है।

ब्लॉग को आकर्षित बनाएँ

प्रोफेशनल ब्लॉग बनाने के लिए आपके ब्लॉग की लुक भी बहुत ज्यादा महत्त्वपूर्ण होती है। काफी सारे ब्लॉगर ब्लॉग तो बना लेते है लेकिन वह अपने ब्लॉग को आकर्षित नहीं बनाते है जिसकी वजह से उनका ब्लॉग देखने में सुन्दर नहीं लगता है। इसीलिए अपने ब्लॉग को आकर्षित बनाएँ और अपने विषय के अनुसार ब्लॉग की टैम्प्लेट का चयन करें।

निरंतर अपने ब्लॉग को अपडेट करें

काफी सारे ब्लॉगर ब्लॉग बनाने के बाद शुरुआत में कंटेंट अपलोड करते है लेकिन कुछ समय बाद उन्हें यह समझ में नहीं आता है कि किस टॉपिक पर लिखें, ऐसे में बहुत सारे ब्लॉगर ब्लॉग को अपडेट करना छोड़ देते है या ब्लॉग को बंद कर देते है। 

अगर आप अपने ब्लॉग को निरन्तर अपडेट नहीं करते है तो धीरे धीरे आपके ब्लॉग का ट्रैफिक कम हो जाता है। ब्लॉगर को प्रत्येक दिन कम से कम एक ब्लॉग जरूर अपलोड करना चाहिए, किसी कारणवश अगर आप रोजाना ब्लॉग नहीं दाल सकते है तो कोशिश करें दो से तीन दिन में एक ब्लॉग जरूर शेयर करें।

इंटरनेट पर मौजूद जानकारी को अच्छी तरह से पढ़ें

अगर आप अपने blog को popular बनाना चाहते है तो आपको उस विषय के बारे बेहतरीन जानकारी होने के साथ साथ अपने competitors की जानकारी होना भी बहुत ज्यादा जरुरी है। 

आपको अपने विषय से सम्बंधित blog को देखना और पढ़ना चाहिए। उन सभी ब्लॉगर ने किस तरह से टॉपिक लिखा है कितनी जानकारी उपलब्ध कराई है इत्यादि। 

इसके अलावा आपको अपने विषय के बारे में जानकारी इंटरनेट से भी प्राप्त करनी चाहिए, आपके पास जितनी ज्यादा जानकारी होगी आप अपने ब्लॉग को उतना बेहतर लिख सकते है।

अपने ब्लॉग पर नया और यूनिक कंटेंट अपलोड करें

काफी सारे ब्लॉगर किसी अन्य ब्लॉग से कंटेंट कॉपी करके अपने ब्लॉग पर पोस्ट कर देते है, जिसकी वजह से उनका ब्लॉग रेंक नहीं कर पाता है। 

अगर आप अपने ब्लॉग को प्रोफेशनल और बेहतर बनाना चाहते है तो कभी भी अपने ब्लॉग पर पुराना और कॉपी कंटेंट अपलोड ना करें। 

अपने ब्लॉग पर हमेशा नया और यूनिक कंटेंट ही अपलोड करना चाहिए। अगर आपको किसी टॉपिक के बारे में जानकारी कम है तो उस टॉपिक के बारे लिखने से पहले उस टॉपिक से सम्बंधित जानकारी एकत्रित करें उसे अच्छी तरह से पढ़ने और समझने के बाद उस टॉपिक पर लिखें।

Blogging category पर ही टॉपिक लिखें

काफी सारे इंसान शुरुआत में ब्लॉग किसी सेलेक्टेड विषय पर शुरू करते है लेकिन कुछ समय बाद वह अपने विषय के अलावा अन्य विषयो पर भी ब्लॉग अपलोड करने लगते है।

हालाँकि यह सही नहीं है अगर आप अपने विषय से अलग विषय पर content अपलोड करते है तो उस विषय से सम्बंधित इंसान आपके ब्लॉग को पढ़ना छोड़ देंगे। इसीलिए ब्लॉग की कैटेगरी नहीं बदलनी चाहिए, हमेशा अपने ब्लॉग की कैटेगरी के अनुसार ही टॉपिक लिखें। 

आसान भाषा में समझे तो मान लीजिए आपका ब्लॉग food या cooking category का है तो आपको अपने ब्लॉग पर फ़ूड या कुकिंग से सम्बंधित कंटेंट ही अपलोड करना चाहिए। ऐसा करने से आपके ब्लॉग को पढ़ने वाले इंसान आपके ब्लॉग पर बने रहेंगे।

सोशल मीडिया साइट पर शेयर करें

प्रत्येक ब्लॉगर चाहता है कि उसके ब्लॉग पर अधिक से अधिक ट्रैफिक आए और उसके ब्लॉग को अधिक से अधिक इंसान पढ़ें। इसलिए अपने ब्लॉग पर traffic बढ़ाने के लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकते है। 

सोशल मीडिया की मदद से आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक काफी तेजी से बढ़ा सकते है। आपको अपने ब्लॉग की कैटेगरी या विषय के अनुसार नाम का पेज भी बनाना चाहिए, पेज बनाने के बाद आपको नियमित रूप से अपने अपडेट कंटेंट को उन पेजो पर शेयर करना चाहिए। 

इसके साथ-साथ आप अपने ब्लॉग को सोशल मीडिया साइट पर बने हुए ग्रुपो में शेयर करना चाहिए, ऐसा करने से आपके ब्लॉग के बारे में अधिक से अधिक लोग जानकारी प्राप्त करते है।

Blogging फ्री में कैसे शुरू करें?

जब कोई भी इंसान ब्लॉगिंग शुरू करने का विचार करता है तो इंसान के मन में सबसे पहले यह सवाल आता है कि ब्लॉगिंग फ्री में शुरू कर सकते है या नहीं? तो हम आपको बता दें की अगर आपके पास पैसा नहीं है तो भी आप आसानी से ब्लॉगिंग की शुरुआत कर सकते है। 

वर्तमान में कई सारी ऐसी वेबसाइट देखने को मिल जाएंगी जिन पर आप आसानी से ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है। अगर आपके पास पैसो की दिक्कत नहीं है तो आप कुछ पैसे खर्च करके भी ब्लॉगिंग शुरू कर सकते है। 

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग की कैटेगरी के अनुसार डोमेन खरीदना होगा, उसके बाद ब्लॉग को होस्ट करने के लिए होस्टिंग लेनी पढ़ती है। उसके बाद आप अपना ब्लॉग शुरू कर सकते है, अगर आपके पास समय का अभाव है तो आप ब्लॉग लिखने के लिए कंटेंट राइटर को भी हायर कर सकते है।

Frequently Asked Questions

Blogging Meaning क्या होता हैं?

blogging Meaning in Hindi: एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर लेखन और जानकारी साझा करने की प्रक्रिया।

ब्लॉग किस भाषा में बनाना चाहिए

कुछ इंसान सोचते है कि ब्लॉग केवल इंग्लिश भाषा में ही बनाया जाता है, हालाँकि यह सच नहीं है। वर्तमान में आप किसी भी भाषा में ब्लॉग बना सकते है, आपको जो भी भाषा अच्छी तरह से बोलनी और लिखनी आती है आप उस भाषा में ब्लॉग बना सकते है।

How to learn blogging?

काफी लोग ये सोचते रहते हैं कि ब्लॉगिंग कैसे सिख सकते हैं? ब्लॉगिंग कहां से सिख सकते हैं? अगर आप भी उनमें से एक हैं तो इस प्रश्न से चिंतामुक्त हो जाएं कि blogging kab, Kahan aur kaise sikhe? बस Jain Account की Blog Series को पढ़े और blog experts बने।

क्या में मुफ्त में Blogging कर सकता हूं?

जी हां ! Internnet पर कई free blogging sites उपलब्ध हैं। जिनमे से blogger सबसे popular blogging sites में से एक हैं।

निष्कर्ष

इस लेख में हमने blogging के मूल बातों को लेकर चर्चा की हैं। ताकि आप पूरा ब्लॉगिंग शुरुआत से समझ सकें। और धीरे धीरे आओ blogging experts बन सके।

वैसे तो हमने इस लेख को सरल भाषा में समझाने का प्रयास किया हैं। फिर भी आप इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए google search की सहायता ले सकते हैं।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी राय या प्रश्न हो तो हमारे साथ टिप्पणी के माध्यम से सांझा अवश्य करें। आपकी प्रतिक्रिया हमे आपके लिए और अधिक महत्वपूर्ण लेख लिखने के लिए प्रेरित करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimized by Optimole