Skip to content

JAIN ACCOUNTS

Home » Best Accounting Software in India for msme

Best Accounting Software in India for msme

Mostly used Accounting Software in India

काफी व्यापारी इस बात को लेकर चितित रहते हैं कि सबसे best accounting software in india कोनसा हैं? कोनसा Accounting Software मेरे व्यापार के लिए अच्छा रहेगा? Accounting software in cheap price में कौनसा मिलेगा?

अगर आप accounting के बारे में नही जानते हैं या अधिक विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपके लिए हमारा यह लेख काफी मददगार साबित हो सकता हैं। इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको अकाउंटिंग से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त होगी।

बढ़ते हुए व्यापार के साथ उनके प्रबंधन में भी काफी बाधा उत्पन्न होती हैं। और इन्ही व्यापार के प्रबंधन में होने वाली बाधा का समाधान accounting software होता हैं। भारत में कई best accounting software free मे भी उपलब्ध हो जाते हैं। जो कुछ features के साथ अच्छी सुविधा प्रदान करते हैं।

आज हम इस लेख में जानेंगे accounting software meaning क्या हैं? Accountant सबसे ज्यादा कोनसा accounting software का उपयोग करते हैं? Accounting software free download in India कहा से कर सकते हैं? GST के लिए कोनसा accounting software अच्छा हैं?

Keywords
What is accounting software?
What is popular or best accounting software in india?
What is Best accounting software price in India?
How to download free best accounting software in india?
What software do most accountants use?
Best accounting software application in Play Store?
Online vs offline Accounting Software.

Accounting software क्या होता हैं?

Accounting Software एक तरह का application हैं जो आपके व्यवसाय प्रबंधन को आसान बनाता हैं। और समय की बचत करता हैं। अगर आप accounting software के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख का अध्ययन अवश्य करें।

भारत में सबसे विश्वसनीय और अच्छा Accounting software कौनसा हैं?

सभी Accounting Software विश्वशनीय और अच्छे होते हैं। हर Accounting software की अपनी अलग विशेषता होती हैं। और इसके पीछे कार्य करने वाले सभी लोगो की मेहनत होती हैं। किन्तु कुछ accounting software अपनी सेवा के माध्यम से अपनी एक अलग लोकप्रियता बना लेते हैं।

ऐसा ही एक Accounting software भारत में अधिक लोकप्रिय हैं – Tally Accounting Software। इसने समय के साथ इस industry के कार्य को अत्यधिक आसान और बेहतर बनाया हैं। यह भारत में सबसे अधिक उपयोग होता हैं।

Online Accounting Software बनाम offline Accounting Software.

आप में से अधिकांश लोगों के मन में यह प्रश्न अवश्य आता होगा कि offline Accounting Software और online Accounting Software में बेहतर क्या है? जब दोनो एक ही कंपनी के समान Accounting Software हैं तो दोनो अलग क्यों?

टेक्नोलॉजी के आधार पर एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर दो प्रकार (types of accounting in hindi) के हैं:

Offline : जिसे आपके कंप्यूटर से नियंत्रित किया जा सके। जबकि
Online : जिसे internet के माध्यम से नियंत्रित किया जा सके।

आसान शब्दों में कहें तो किसी भी accounting software का offline version केवल आपके कंप्यूटर तक ही सीमित रहता हैं। और उसके कार्य को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए किसी माध्यम की आवश्यकता होती हैं। जैसे pen drive, Hard disk। किन्तु इसका Online version आधुनिक internet तकनीक आधारित एक Cloud technology हैं। जिसमे internet के साथ किसी भी स्थान से पहुंचा जा सकता हैं।

Offline accounting software को default settings में स्थापित किया जाता हैं। पर अगर कोई नई विशेषता जोड़ना हो तो software ko पूर्ण रूप से configuration किया जाता हैं। इसलिए इसमें flaxebility कम होती हैं। किन्तु online account software में ऐसा कुछ नहीं होता हैं।

इसके बारे में बेहतर जानकारी प्राप्त करने हेतु ओर गहराई से समझना होगा। इसके लिए हमे इनसे होने वाले लाभ हानि के बारे में जानना होगा। हम आपको offline version से होने वाले कुछ नुकसान के बारे में अवगत कराने की कोशिश करते हैं। जिससे आपको बेहतर निर्णय लेने में आसानी हो।

  • Costly installation process
  • Paid High commission
  • Costly Accounted (Software expert)
  • Regular install updates
  • POS or CRM not linked

भारत में सबसे अच्छे मूल्य पर मिलने वाले लेखांकन सॉफ्टवेयर कौनसे हैं?

भारत में कई accounting software उपलब्ध हैं जो सस्ते दामों पर मिल जाता हैं। जिसमे से Zoho, vyapar आदि हैं। किसी भी accounting Software को लेने से पहले ये जान लीजिए कि वह आपकी आवश्यकताओं को पूरा कर पता हैं।

कई बार सस्ते दामों के चक्कर में हम ऐसा Accounting Software ले लेते हैं जो हमारे व्यापार के सभी कार्य को अच्छी तरह से नहीं कर पाता हैं। इसलिए Accounting Software को खरीदते समय मूल्य की चिंता न करें। बस अपनी आवश्यकतानुसार खरीदें।

Accounting Software को मुफ्त में Download कहा से किया जा सकता हैं?

कुछ सीमित विशेषताओं के साथ काफी Accounting Software मुफ्त सेवा प्रदान करते हैं। अगर आपके व्यवसाय में अधिक लेखांकन न हो तो आप इन software का उपयोग कर सकते हैं। जैसे किराने की दुकान, दूध डेयरी या कम लेनदेन वाले व्यापार।

इस तरह के सभी व्यापार के लिए बाजार में अनेक Accounting Software और Application उपलब्ध हैं। जिसका उपयोग कर आप अपने व्यापार का हिसाब किताब आसानी से कर सकते हैं। जैसे khatabook, vyapar, Gogst इत्यादि।

लेखाकार कोनसा Accounting Software सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं?

इस प्रश्न का जवाब काफी मुश्किल हैं। हर क्षेत्र की अपनी अलग जरूरत होती हैं। और accounting software की अपनी अलग विशेषताएं। कुछ Software किसी व्यापारिक कार्यों में उपयोग में भी नही आते हैं।

Tally Accounting Software विश्वशनीय होने के कारण ज्यादा उपयोग में लाया जा सकता हैं। क्योंकि यह काफी पुराना हैं और easy to use भी हैं।

Some important questions about accounting software.

क्या Microsoft Excel एक Accounting Software हैं?

यह लेखाकार को गणना करने और कई सुविधा प्रदान करने में सक्षम हैं। पर excel को Accounting Software नही कहा जा सकता हैं। यह एक अमूल्य और अतुलनीय उपकरण हैं जो हमारे कई तरह के कार्यों को करने में मदद करता हैं जिसे Accounting Software से भी नही किया जा सकता हैं।

कोनसा Accounting Software आसानी से उपयोग किया जा सकता हैं?

किसी भी accounting software को सिखने से पहले उपयोग करना कठीन लगता हैं। किन्तु सिखने के बाद वह हमे सबसे आसान लगता हैं। Forbes magazine के अनुसार freshbook ही best accounting Software in 2022 हैं। मुझे Tally Accounting Software सबसे आसान लगता हैं।

क्या quickbooks मुफ्त हैं?

एक सर्वे के अनुसार, आज के समय में quickbooks online बाजार में सबसे अधिक रूप से किया जाने वाला accounting program हैं। यह मुफ्त में बड़े व्यवसायों के लिए लेखांकन और वित्त को प्रबंधित करने वाले ERP को कुछ सीमित विशेषताओं के साथ software उपलब्ध कराता हैं।

Top 10 best accounting software in India

  • Tally ERP.9
  • Busy
  • Zoho book
  • Profit book
  • Logic
  • Quick Book
  • Vyapar
  • Saral
  • Marg
  • Mybooks

निष्कर्ष

आज इस लेख से हमने best accounting software in India को बेहतर तरीके से जाना। online और offline के बीच के अंतर को जाना। अगर आप को इस लेख में कोई जानकारी समझ में नहीं आई तो आप comment करके पूछ सकते हैं।

व्यापार, वित्तीय, लेखांकन और कराधान संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा अनुसरण करें। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने मित्रों और रिश्तेदारों से सांझा अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimized by Optimole