Skip to content
Home » Ambuja cement dealership लेकर व्यापार कैसे शुरू करें?

Ambuja cement dealership लेकर व्यापार कैसे शुरू करें?

How to get ambuja cement frenchise

हमारे भारत देश में Ambuja cement industry सबसे बड़ी सीमेंट उद्योग के रूप में मानी जाती है। और यह industry इतनी बड़ी है कि Ambuja cement dealership लेकर लाखों लोगों को रोजगार मिलता है।

यह बात हम सभी को विदित है कि किसी भी इमारत, किसी भी building या कुछ भी construction करने के लिए सबसे बड़ी भूमिका सीमेंट की होती है। 

तो दोस्तों, आप इसी बात से अंदाजा आसानी से लगा सकते हैं कि सीमेंट के उद्योग का वर्तमान और भविष्य दोनों ही उज्जवल है। तो यदि आप सीमेंट का बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आप इससे बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि किस तरह से आप Ambuja सीमेंट की frenchise ले सकते हैं? और अपने बिजनेस को शुरू कर सकते हैं? कैसे आप इसमें आवेदन कर सकते हैं और आपका कितना पैसा लगेगा? यह सारी जानकारी हम आपके यहां देंगे। 

Keywords
What is ambuja cement?
What is history of ambuja cement?
What is product of ambuja cement?
What is Features of ambuja cement?
What is advantage and disadvantage of ambuja cement dealership?
Who can take ambuja cement dealership?
Which document required for ambuja cement dealership?
How much costly ambuja cement dealership?
How to get ambuja cement dealership?

Ambuja cement क्या हैं?

अंबुजा सीमेंट एक प्रसिद्ध भारतीय सीमेंट निर्माण कंपनी है जो सीमेंट और संबंधित उत्पाद बनाती है। यह भारत की एक प्रमुख सीमेंट ब्रांड है और देश भर में अपने उच्च गुणवत्ता के सीमेंट और निर्माण सामग्री के लिए मशहूर है।

अंबुजा सीमेंट ने अपने लगातार गुणवत्ता और नवाचारी उत्पादों के लिए मान्यता प्राप्त की है। और यह निर्माण उद्योग में एक विश्वसनीय नाम है। अंबुजा सीमेंट कंपनी का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है। 

यह कंपनी विभिन्न प्रकार के सीमेंट, रेडीमिक्स कंक्रीट, और अन्य निर्माण सामग्री प्रस्तुत करती है। अंबुजा सीमेंट के उत्पाद निर्माण क्षेत्र में विश्वसनीयता, दीर्घकालिक समर्थन और नवाचार के लिए प्रसिद्ध हैं। यह कंपनी भारत के अलावा विदेशों में भी अपने उत्पादों की पेशकश करती है।

Ambuja cement का इतिहास क्या हैं?

अंबुजा सीमेंट का इतिहास भारतीय सीमेंट उद्योग में एक प्रमुख यात्रा का परिचय देता है। यह कंपनी 1983 में गठित हुई थी, जब गुजरात अंबुजा सीमेंट कंपनी लिमिटेड का आधिकारिक शुभारंभ हुआ था। इस कंपनी की स्थापना मुंबई, महाराष्ट्र में हुई थी।

1986 में, अंबुजा सीमेंट ने अपना पहला सीमेंट प्लांट मुंबई में स्थापित किया। इसके बाद, कंपनी ने तेजी से विकास किया और देश भर में अपनी उपस्थिति बढ़ाई। अंबुजा सीमेंट ने अपने उत्कृष्ट उत्पादों और तकनीकी नवाचारों के लिए प्रसिद्धता प्राप्त की।

2006 में अंबुजा सीमेंट ने होल्सिम ग्रुप की सांझेदारी बना ली। जिससे इसकी प्रतिष्ठा और स्थानीयता में वृद्धि हुई। इसी क्रम में अंबुजा सीमेंट ने अपनी उपस्थिति को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी बढ़ाया और विभिन्न विदेशी बाजारों में अपने उत्पादों को पेश किया।

अंबुजा सीमेंट के इतिहास में उच्चतम गुणवत्ता, प्रौद्योगिकी की अद्वितीयता और समाज सेवा की प्रतिष्ठा का अत्यंत महत्वपूर्ण स्थान है। यह कंपनी अपने समय में सीमेंट उद्योग में एक अग्रणी नाम बन गई है और उसका इतिहास उत्कृष्टता, समर्पण और समाज सेवा की उदाहरण प्रस्तुत करता है।

अंबुजा सीमेंट कंपनी के उत्पाद क्या हैं?

अंबुजा सीमेंट कई प्रकार के उत्पाद प्रस्तुत करती है। जो निम्नलिखित हैं:

  • Ambuja cement
  • Ambuja kawach
  • Ambuja plus
  • Ambuja cool walls
  • Ambuja compocem
  • Ambuja buildcem
  • Ambuja powercem
  • Ambuja railcem
  • Alccofine micro materials

Ambuja cement का बाजार क्या हैं?

अंबुजा सीमेंट भारत में एक प्रमुख सीमेंट कंपनी है। और इसका बाजार घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों में महत्वपूर्ण है। कंपनी का बाजार विभिन्न क्षेत्रों में शामिल है जैसे निवासीय, वाणिज्यिक, औद्योगिक, infrastructure और सरकारी परियोजनाएं।

घरेलू बाजार में अंबुजा सीमेंट अन्य प्रमुख सीमेंट निर्माताओं के साथ प्रतिस्पर्धा करता है ताकि भारत में निर्माण सामग्री की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके। इसके पास व्यापक वितरण नेटवर्क और ब्रांड पहचान है जो इसे बाजार में मजबूत स्थान पर बनाए रखने में मदद करता है।

अंबुजा सीमेंट ने अपनी विशेषज्ञता और उच्च गुणवत्ता उत्पादों का लाभ उठाकर अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी उपस्थिति को कई देशों में बढ़ाया है। यह अपना सीमेंट विभिन्न विदेशी क्षेत्रों में निर्यात करता है और विभिन्न देशों में infrastructure परियोजनाओं में भाग लेता है।

सम्ग्र अंबुजा सीमेंट का बाजार गतिशील और प्रतिस्पर्धात्मक है। जिसे लगातार नवाचार, गुणवत्ता आश्वासन और ग्राहक संतुष्टि के पहल के माध्यम से बनाए रखने का प्रयास किया जाता है। जिससे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपना बजार बनाए रख सके।

अंबुजा सीमेंट कंपनी की विशेषताएं क्या हैं?

अंबुजा सीमेंट कंपनी की कुछ मुख्य विशेषताएँ निम्नलिखित हैं:

1. उच्च गुणवत्ता: अंबुजा सीमेंट कंपनी अपने उत्पादों की उच्च गुणवत्ता के लिए प्रसिद्ध है। यह उत्पादों को मानकों के अनुसार तैयार करता है और गुणवत्ता पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए उत्कृष्ट गुणवत्ता निगरानी प्रक्रियाओं का उपयोग करता है।

2. पर्यावरणीय संबंध: अंबुजा सीमेंट कंपनी पर्यावरणीय जिम्मेदारियों के प्रति संवेदनशीलता का पालन करती है। यह स्वच्छता और पर्यावरणीय सुरक्षा के लिए उच्च मानकों को अपनाता है और प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करता है।

3. नवाचार: अंबुजा सीमेंट कंपनी निरंतर नए नवाचारों की खोज और विकास में लगी रहती है। यह उत्पादों और प्रक्रियाओं में नवाचार लाने के लिए निरंतर प्रयासरत रहती है ताकि उत्पादों की गुणवत्ता और प्रदर्शन में सुधार हो सके।

4. समुदाय सेवा: अंबुजा सीमेंट कंपनी समाज के विकास और समृद्धि में योगदान करती है। यह समुदाय के लिए सामाजिक परियोजनाओं और उपायों को संचालित करती है और शिक्षा, स्वास्थ्य और आर्थिक विकास में योगदान करती है।

5. ग्राहक संतुष्टि: अंबुजा सीमेंट कंपनी ग्राहक संतुष्टि को अपनी प्राथमिकता मानती है और उत्कृष्ट सेवा, उत्पाद गुणवत्ता और सहयोग प्रदान करती है। यह ग्राहकों के आवश्यकताओं को समझती है और उन्हें उनकी पूर्ति के लिए प्रतिबद्ध है।

ये कुछ मुख्य विशेषताएँ हैं जो अंबुजा सीमेंट कंपनी को अन्य सीमेंट निर्माताओं से अलग बनाती हैं। इसका लक्ष्य और मूल्यों के साथ मिलाकर यह कंपनी अपने काम में निष्ठावान रहती है और उत्कृष्टता की प्रतिज्ञा करती है।

अंबुजा सीमेंट की dealership से क्या लाभ हैं?

काफी लोगों के मन में विचार आ रहा होगा कि अंबुजा सीमेंट की dealership क्यों ले? अंबुजा सीमेंट की dealership लेने से क्या फायदा होगा? तो आपको बता दे कि Ambuja Cement Company की डीलरशिप लेने के कई लाभ हो सकते हैं।

Ambuja सीमेंट एक ऐसी कंपनी है जो कि भविष्य में प्रगति की ओर अग्रसर रहेगी तो इस तरह की कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर अपना बिजनेस शुरू करना आपके लिए काफी फायदेमंद रहने वाला है। इस डीलरशिप को लेने के लिए कुछ खास वजह जो है- 

1. विश्वसनीय ब्रांड: Ambuja सीमेंट को भारत ही नहीं बल्कि विश्व की भी सबसे विश्वसनीय ब्रांडों में से एक माना जाता है। यह बाकी सीमेंट ब्रांडों से काफी अधिक जानी-मानी सीमेंट ब्रांड में से एक है। जिसकी वजह से dealers को उनके ग्राहकों में भरोसा और विश्वास बनाने में मदद मिलती है। 

2. विस्तारित बाजार: Ambuja सीमेंट अपनी बिक्री को बढ़ाने के लिए अपने dealers को उनकी dealership की जगह का अधिकार दिलवाती है। अर्थात् उस जगह पर कोई और dealership नहीं खोल सकता।

इसलिए Ambuja Cement कंपनी की dealership लेने से dealers को अधिक बाजार exposure मिलता है और वे अपने क्षेत्र में सीमेंट की बिक्री को बढ़ा सकते हैं।

3. Margin: dealership से dealers को उत्पादों की खरीद पर निर्माता कंपनी से margin मिल सकता है। जिससे उनका लाभ बढ़ सकता है। इसलिए Ambuja सीमेंट के कुल मिलाकर पूरे देश में 25000 से भी ज्यादा dealership लोगों ने ली हुई है। 

4. सहायता और संबंध: Ambuja Cement कंपनी अपने dealers को सहायता और संबंध प्रदान करती है। जिससे उन्हें व्यापार के लिए आवश्यक समर्थन मिलता है।

अगर आप Ambuja सीमेंट की dealership लेते हैं तो आप इस कंपनी की helping facility का भी लाभ उठा सकते हैं। 

5. अधिक विकल्प: Ambuja Cement कंपनी की dealership लेने से dealers को अन्य उत्पादों के साथ साथ विभिन्न उत्पादों का विकल्प भी मिलता है। जिससे उनके ग्राहकों को अधिक चयन की सुविधा मिलती है। भारत देश के सर्वाधिक स्थान में इसकी dealership आपको आसानी से मिल जाती है। 

6. Advertising: यदि आप Ambuja सीमेंट की dealership लेते हैं तो इसकी marketing के लिए आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि इसका advertisement बहुत उच्च स्तर पर होता है। 

इन लाभों के साथ, Ambuja Cement कंपनी की डीलरशिप लेना एक अच्छा व्यवसायिक अवसर हो सकता है।

अंबुजा सीमेंट dealership के disadvantage क्या हैं?

वैसे तो इसको हानि नहीं कहा जा सकता हैं किंतु Ambuja Cement कंपनी की dealership लेने से पूर्व कुछ तथ्यों के बारे में जानकारी होना चाहिए 

1. निर्माता कंपनी की नियमों और शर्तों का पालन: dealers को अक्सर निर्माता कंपनी की नियमों और शर्तों का पालन करना पड़ता है। जिसमें कई बार कठिनाईयाँ हो सकती हैं।

2. प्रतिस्पर्धा: सीमेंट उत्पादों की बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा होती है। और इसमें dealers को उत्पादों को बेचने के लिए उच्च मानक और कम margin के साथ लड़ना पड़ सकता है।

3. अप्रत्याशित बाजार परिस्थितियाँ: कभी-कभी अप्रत्याशित बाहरी कारणों के कारण बाजार परिस्थितियाँ प्रभावित हो सकती हैं। जिससे dealers को व्यापार में नुकसान हो सकता है।

4. निवेश और संबंधों की जिम्मेदारी: dealership लेने के लिए निवेश और उत्पादों के साथ अच्छे संबंध बनाने की जिम्मेदारी होती है। जो कभी-कभी अधिक दिक्कत और समय लेता है।

5. विपणन और प्रचार: सीमेंट उत्पादों की बिक्री के लिए local area level पर ठीक से विपणन और प्रचार करना महत्वपूर्ण है। जिसमें डीलर्स को उच्च लागतों और प्रयासों का सामना करना पड़ सकता है।

ये dealership लेने के कुछ संभावित पहलू हो सकते हैं। इन्हें समझकर और समाधान करके dealers बेहतर तरीके से अपने व्यापार को प्रबंधित कर सकते हैं।

अंबुजा सीमेंट की dealership के लिए आवश्यक दस्तावेज़ कौनसे हैं?

यदि आप Ambuja सीमेंट के dealership लेना चाहते हैं। तो आपको व्यापारिक licence लेने और पंजीकरण कराने के कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेज़ चाहिए।

  • UID/ PAN CARD/ VOTER ID CARD
  • निवास प्रमाण पत्र जैसे PASSPORT/ बिजली का बिल 
  • E-MAIL ID और पंजीकृत मोबाइल नंबर 
  • बैंक खाते का विवरण 
  • Registration details: आप partnership करने वाले है या sole proprietorship 
  • डीलरशिप के लिए अपनी दुकान का विवरण 
  • License details 
  • Income Tax Return Details

Ambuja सीमेंट की dealership में कितना खर्चा आता है?

Ambuja सीमेंट की dealership खोलने के लिए आपकी लागत निर्भर करती है कि आपको यह dealership छोटे स्तर पर खोलनी है या फिर बड़े स्तर पर।

दूसरी बात इस व्यापार में लगने वाली लागत इस बात पर भी तय होती है कि आप जहां पर अपनी dealership खोल रहे हैं वह आपकी खुद की जमीन और दुकान है या फिर अपने किराए पर ली है।

अगर आपकी खुद की जमीन है तो आपका cost कम पड़ेगा लेकिन अगर यह dealership आपकी किराये की जमीन पर खोल रहे हैं तो आपके cost ज्यादा पड़ेगी। 

यदि आप अपनी खुद की जमीन ले तो इसमें आपकी कम से कम 50 लाख तक की लागत आ सकती है और अपने office और godown की कीमत को आप 4 से 7 लाख तक मानकर चलिए। कंपनी के पास जो security fees जमा होगी वह 2 लाख से लेकर 3 लाख तक हो सकती है। 

इस प्रकार कुल मिलाकर जो आप निवेश करेंगे वह 30 से 40 लाख से शुरू करना होता है। ऐसे में यह Dealership  आपको पूरा हिसाब लगाया जाए तो करोड़ की लागत तक पहुंच जाता है। 

दोस्तों, Ambuja सीमेंट के dealership खोलने का एक लाभ यह भी है कि इसके साथ-साथ दूसरा व्यापार भी शुरू कर सकते हैं जिसमें की आप construction के लिए सीमेंट के अलावा बाकी का raw material भी रख सकते हैं। तो आपकी अच्छी बिक्री और अच्छा लाभ होता है। 

Ambuja सीमेंट के dealership को खोलने के लिए कितनी और कहां जमीन लेना सही होगा?

Ambuja सीमेंट की dealership के लिए जगह इस बात पर निर्भर करती है कि आपको केवल सीमेंट के लिए ही जगह का इंतजाम करना है। इसके लिए आपको कम से कम 700 से लेकर 800 square feet और जगह के बाहर parking के लिए जगह जरूरी है। 

अगर आप Ambuja सीमेंट के dealership के साथ-साथ बाकी के सामान जैसे की रेत, बजरी, ईट, टाइल्स इत्यादि भी रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 2000 square feet जितने बड़ी जगह की जरूरत होगी। 

यह भी निर्धारित करना जरूरी है कि आपकी Ambuja सीमेंट की dealership जो आप ले रहे हैं वह market area में है या फिर market से दूर।

क्योंकि अगर market area में आपने dealership खोला है तो ग्राहक की पहुंच आप तक आसानी से और जल्दी रहेगी। जिससे आपकी बिक्री अच्छी होगी और आप अच्छा लाभ कमा पाएंगे। 

अंबुजा सीमेंट की agency कैसे लें?

Ambuja सीमेंट के लिए online आवेदन करने की प्रक्रिया क्या हैं? सबसे पहले आपको Ambuja cement की dealership लेने के लिए किसकी ऑनलाइन वेबसाइट पर visit करना होता है? आइए विस्तार से जानते हैं ambuja cement apply process in hindi

  • इसकी official website पर जाना है। 
  • अब Ambuja cement का जो home page आएगा वहा पर आपको contact पर click करना होगा। 
  • contact पर click करने के बाद आपके सामने एक नया page open हो जाएगा। 
  • new page पर आपको एक विकल्प नजर आएगी जहां लिखा होगा “ Click here to becomze a distributor” इस पर आपको click कर देना है उसके बाद नया form खुलकर आ जाएगा। 
  • अब यहां पर आपको अपनी सारी details fill up करनी है। जिसमे आपको आवश्यक जानकारी भरना हैं। जैसे किस जगह पर डीलरशिप ले रहे हैं? आपका नाम, आपका मोबाइल नंबर, आपकी ईमेल आईडी, पूरा यह सब लिखकर आपको कंपनी को मैसेज करना होता है। 
  • आपके द्वारा भरा हुआ form प्राप्त करने के बाद कंपनी आपको call करके आपका एक छोटा सा interview लेती है। उसके बाद कंपनी उस location की investigation करती है। 
  • उसके बाद कंपनी अपनी तरफ से आपके सभी दस्तावेज़ को verify करने के बाद आपको frenchise के लिए select करेगी। 
  • इस प्रक्रिया में कम से कम 12 से 15 weeks लग जाते हैं। 

Ambuja  सीमेंट की डीलरशिप लेकर आप कितना profit कमा सकते हैं?

अगर बात की जाए लाभ कमाने की तो Ambuja सीमेंट अपने आप में एक इतनी बड़ी और प्रसिद्ध ब्रांड है कि इसमें आपको अधिक marketing करने की जरूरत नहीं पड़ती। 

आप अपना बिजनेस लगाने के पहले महीने से ही 1 लाख के आसपास तक कमाई कर सकते हैं। और आगे धीरे-धीरे जैसे-जैसे आपकी sales आपकी बढ़ती जाती है वैसे-वैसे profit और भी ज्यादा बढ़ता जाएगा। 

सबसे बड़ी और अच्छी बात यह है कि यहां आपको केवल अपनी बिक्री पर ही ध्यान देना है marketing का सारा काम कंपनी खुद ही करती है। और Ambuja सीमेंट अपने आप में एक जानी-मानी ब्रांड है। 

FAQs 

Ambuja सीमेंट से अगर आप कोई जानकारी पाना चाहते हैं तो उसके लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है? 

800 210 3311 और 1800 22 3010

Ambuja सीमेंट का पंजीकृत कार्यालय का पता क्या है?

PO Ambujanagar, Taluka Kodinar, Gir Somnath district, Gujarat – 362715 Phone – +91-2795-221137 / +91-2795-232365

Ambuja cement dealership लेने में कम से कम कितना खर्चा आता है? 

Ambuja सीमेंट की dealership लेने में आपको जमीन, Ambuja कंपनी के पास deposit फीस, अपना office, godown, vehicle, vehicle को park करने के लिए जगह और माल खरीदने के लिए करोड़ तक का खर्च आ जाता है। 

Ambuja cement agency लेकर शुरुआत में हम कितना लाभ कमा सकते हैं? 

अगर आपका location अच्छी बाज़ार में है और आपकी बिक्री अच्छी हुई है तो आप लाख से ऊपर तक का लाभ कमा सकते हैं और आगे चलकर यह लाभ और ज्यादा बढ़ता है। 

अंबुजा सीमेंट कंपनी साल भर में कितना सीमेंट उत्पादन करती है? 

अंबुजा सीमेंट कंपनी साल भर में 18.5 मिलियन टन सीमेंट का उत्पादन करती है। 

अंबुजा सीमेंट के संस्थापक कौन थे?

इसके संस्थापकों में श्री नवरतन कृष्ण, नारोट्तम सेकसरिया और सुरेश ने संजीव थे।

Ambuja cement dealership कौन ले सकते हैं?

जो कंपनी के नियम और शर्तें पूर्ण करता हैं वह dealership लेने योग्य हैं।

निष्कर्ष

Ambuja cement Dealership के जरिए आप एक reputed company का हिस्सा बन कर एक अच्छा profit margin generate कर सकते है। एक reputed comapny के साथ काम करके आप अपनी reputation और financial status को बढ़िया बना सकते है। 

अंबुजा सीमेंट कंपनी भी इस dealership को stablished करने में और आपकी हर समय सहायता करने के लिए तत्पर रहती है। और आपको advertisement का भी किसी तरह का कोई खर्चा नहीं करना पड़ता क्योंकि वह एक बड़े लेवल पर कंपनी के द्वारा खुद ही किया जाता है।

अगर आपको इस लेख से संबंधित कोई भी राय या प्रश्न हो तो हमारी साथ टिप्पणी के माध्यम से सांझा अवश्य करें। आपकी प्रतिक्रिया हम आपके लिए और अधिक महत्वपूर्ण लेख लिखने के लिए प्रेरित करते हैं।

व्यापार, वित्तीय, लेखांकन और कराधान से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारा आवास बनाएं। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो अपने मित्रों और रिश्तेदारों से सांझा अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Optimized by Optimole